कोविड-19: पेटेंट में छूट पर विस्तृत प्रस्ताव शीघ्र मांगा डब्ल्यूटीओ के प्रमुख ने

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 06:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की प्रमुख नगोजी ओकोंजो-इवेला ने कोविड-19 की रोकथाम और इलाज के लिए पेटेंट संबंधी संगठन के समझौते के कुछ प्रावधानों में ढ़ील की मांग उठाने वाले देशों से संशाधित प्रस्ताव जल्द पेश करने को कहा है।

उन्होंने प्रारंभिक प्रस्ताव रखने वाले देशों से "जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी" संशोधित प्रस्ताव सौंपने को कहा है ताकि लिखित-प्रस्तावों पर आधारित बातचीत शुरू की जा सके।

संगठन की महा-निदेशिका ने इस मुद्दे पर अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन टाई के सकारात्मक बयान का स्वागत किया है।नगोजो ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से लड़ने में मदद के लिए ट्रिप्स समझौते में कुछ अस्थायी छूट के प्रस्तावकों के साथ जुड़ने की कैथरीन की तत्परता का "भरपूर" स्वागत करती हैं।

गौरतलब है कि अक्तूबर 2020 में भारत और दक्षिण अफ्रीका ने कोविड की रोकथाम या इलाज से जुड़ी दवाओं और वैक्सीन आदि के व्यापार पर डब्ल्यूटी के ट्रिप्स संबंधी कुछ प्रावधानों में ढ़ील दिए जाने की अपील की थी। दोनों देशों ने इस बाबत विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्यों के विचार हेतु एक प्रस्ताव सौंपा था।

समझौते के नियमों में प्रस्तावित छूट का उद्देश्य विकासशील देशों के लिए टीके एवं दवाओं की शीघ्र और आसान आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

बौद्धिक संपदा अधिकार के व्यापार संबंधित पहलू पर डब्यूटीओ का समझौता (ट्रिप्स) जनवरी 1995 में लागू हुआ था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News