वृद्धि को लेकर आशान्वित है डिजिटल मीडिया उद्योग

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 08:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच मई (भाषा) महामारी से आयी अड़चनों के बावजूद भारतीय डिजिटल मीडिया उद्योग की प्रमुख हस्तियों का को इस क्षेत्र में वृद्धि की बड़ी संभावनाएं दिख रही हैं।

एशिया वीडियो इंडस्ट्री एसोसियेशन (एवाईआईए) द्वारा हाल में आयोजित हुई ''फ्यूचर ऑफ वीडियो इंडिया'' सम्मेलन में मीडिया कंपनियों के प्रमुखों ने भारत में उद्योग में विकास की संभावनों को लेकर विश्वास जताया। एसोसिएशन के एक बयान में कहा गया है कि हालांकि महामारी के प्रभाव में पिछले साल टीवी विज्ञापन राजस्व में 25 प्रतिशत की कमी आयी थी पर उद्योग को इसकी वृद्धि की संभावनाओं को लेकर पूरा विश्वास है।

डिजनीप्लस हॉटस्टार के प्रेजीडेंट और हेड सुनील रायन ने कहा कि प्लेटफॉर्म स्थानीय विस्तार की योजना बना रहा है और उनके लिए विकास का अगला चरण स्थानीय बाजार के लिए तय की गयी कीमत एवं सामग्री के साथ भारत के लिए उत्पाद तैयार करना है।

चूंकि भारत में ज्यादातर लोग अपने मोबाइल फोन पर ही ओवर द टॉप (ओटीटी) सामग्री देखते हैं, अकेले व्यक्ति के देखने के लिए सामग्री को और ध्यान खींचने वाला होना चाहिए।

उन्होंने कहा, "मूल रूप से हम भारत के लिए अपने बाकी बाजारों जैसी रणनीति में भरोसा नहीं करते क्योंकि भारत के भीतर अनेक भारत हैं।"
डिस्कवरी कॉम्युनिकेशन इंडिया के लिए दक्षिण एशिया की प्रबंध निदेशक मेघा टाटा ने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के बीच विविधता और सकारात्मक सह अस्तित्व की भावना है।

उन्होंने कहा, "भारत में एक साथ कई सदियां वास करती हैं" और टीवी के अंत में अब भी काफी समय है, अलग तरह की सामग्री एवं उत्पाद पेश करना उनके लिए सबसे अहम लक्ष्य है।

नेटफ्लिक्स इंडिया की वाइस प्रेजीडेंट (सामग्री) मोनिका शेरगिल ने कहा कि ओटीटी के जरिए खास तरह की कहानियां दिखाना भारत में एक अलग तरह का क्षेत्र है एवं भारतीय दर्शक प्रयोग के लिए तैयार हैं और उसके अलावा स्थानीय कलेवर वाली सामग्री देखना पसंद करते हैं।

जी5 ग्लोबल की मुख्य व्यापार अधिकारी अर्चना आनंद ने कहा कि यह कहना सही होगा कि "यह दशक वीडियो का दशक है।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News