स्कूलों में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब को सशक्त बनाएगी तकनीकी शिक्षा परिषद

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 05:12 PM (IST)

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) नीति आयोग का अटल नवोन्मेष मिशन (एआईएम) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने बुधवार को देश भर में स्कूलों में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) को सशक्त बनाने के लिये रणनीतिक गठजोड़ की घोषणा की।

आधिकारिक बयान के अनुसार भागीदारी के तहत शुरू में देश के विभिन्न स्कूलों में स्थापित 7,200 से अधिक एटीएल को उच्च शैक्षिणिक संस्थानों में काम कर रहे 2500 से अधिक संस्थान के नवप्रवर्तन परिषद (आईआईसी) से जोड़ा जाएगा।
बयान में कहा गया है कि स्कूलों में स्थापित एटीएल सुविधाओं से लैस हैं और स्कूली छात्रों को नए परियोजनाओं पर सोच को आगे बढ़ाने तथा काम करने एवं अपनी नवाचार क्षमताओं में सुधार करने के लिए अवसर प्रदान करते हैं।

वहीं उच्च शैक्षिणिक संस्थानों में काम कर रहे संस्थान की नवप्रवर्तन परिषद छात्रों और शिक्षकों को नवप्रवर्तन और और उद्यमिता गतिविधियों से जोड़ते हैं तथा विचारों को साकार करने, नवोन्मेष और उद्यमी बनने की अवसर प्रदान करते हैं।

बयान के अनुसार यह नई शिक्षा नीति, 2020 के स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच अंतर समाप्त करने के उद्देश्य के भी अनुरूप है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News