संकर धान बीज: कोर्टेवा ने बिहार, झारखंड में 90 हजार महिला किसानों को किया प्रशिक्षित

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 11:41 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच नवंबर (भाषा) वैश्विक कृषि कंपनी, कोर्टेवा एग्रीसाइंस धीरे-धीरे बिहार और झारखंड में अपने संकर (हाइब्रिड) धान के बीज व अन्य उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। इन क्षेत्रों में उसने करीब 90,000 महिला किसानों को संकर बीज उगाने तथा रोपाई के बाद की देखभाल के संबंध में प्रशिक्षण दिया है।
ये ग्रामीण महिलाएं पारंपरिक तरीके से खुद से तैयार किये गये या पिछली फसल से बचाये गये धान बीज (इनब्रेड राइस) को परंपरिक तरीके से उगा रही थीं। अब, उन्हें सीधे चावल बीज (डीएसआर) तकनीक का उपयोग करके भी संकर बीज उगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। डीएसआर तकनीक में धान की पौध तैयार कर उसकी रुपाई के बजाय सीधा बीज ही बोया जाता है।
कोर्टेवा एग्रीसाइंस की विपणन निदेशक (दक्षिण एशिया) अरुणा राचकोंडा ने पीटीआई-भाषा को बताया, "इन महिला किसानों ने प्रशिक्षण के बाद वर्ष 2020-21 के चालू खरीफ सत्र में लगभग 10,000 एकड़ में संकर धान के बीज बोए हैं।"
इसके अलावा, राचकोंडा ने कहा कि 90,000 महिला किसानों में से लगभग 20 प्रतिशत अब डीएसआर तकनीक में प्रशिक्षित हो चुकी हैं। जिसे कंपनी एक संरचित और टिकाऊ प्रारूप में बढ़ावा दे रही है।
उन्होंने कहा, "भारत में, हम एक यांत्रिक बुवाई मशीन को प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो ट्रैक्टर पर रखा जाता है। हम बताते हैं कि एक एकड़ के लिए कितने बीजों की आवश्यकता होती है।’’ बिहार और झारखंड में तीन साल की अवधि के लिए अलग से महिला किसानों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कंपनी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के अन्य धान उत्पादक क्षेत्रों में इसी तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है, जहां पुरुष और महिला किसानों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News