त्यौहारी मौसम में उत्पादन, बिक्री बढ़ाने पर है ध्यान: सियाम

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 07:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) वाहन क्षेत्र का पूरा ध्यान इस समय कोरोना वायरस से लड़ते हुए त्यौहारी मौसम में उत्पादन और बिक्री बढ़ाने पर है। ताकि मांग को पूरा किया जा सके। यह बात घरेलू वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने शुक्रवार को कही।

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने कहा कि इसके अलावा दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर कम कराने जैसे मुद्दों को बाद में देखा जाएगा।

सियाम के अध्यक्ष केनिची आयुकावा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ वर्तमान में राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर हर कोई कोरोना वायरस से लड़ रहा है। महामारी से निपटने के अपने प्रयासों को हमें एकजुट और एकीकृत करना होगा। यह अभी हमारी प्राथमिकता है।’’
दोपहिया वाहनों पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दर कम कराने के सियाम के और एक प्रयास से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने यह बात कही।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि दोपहिया वाहन ना तो विलासिता की वस्तु है और ना ही अहितकर, ऐसे में इसकी जीएसटी दरों में संशोधन किया जा सकता है। लेकिन 27 अगस्त को हुई जीएसटी परिषद की बैठक में इस पर कोई फैसला नहीं हुआ।

दोपहिया वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है। विनिर्माताओं की मांग दोपहिया वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 18 प्रतिशत करने की है।

आयुकावा ने कहा कि वाहन उद्योग की वर्तमान प्राथमिकता त्यौहारी मौसम में कोविड-19 से सुरक्षा के उपाय करते हुए उत्पादन और बिक्री बढ़ाना है। ‘इसलिए अभी हमारा पूरा ध्यान इसी पर है।’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News