अडाणी पोट्र्स एण्ड एसईजैड ने कृष्णापट्टनम पोर्ट कंपनी का अधिग्रहण पूरा किया

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2020 - 12:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच अक्ट्रबर (भाषा) अडाणी पोट्र्स एण्ड स्पेशियल इकोनोमिक जोन (एपीएसईजैड) ने सोमवार को कहा कि उसने कृष्णापट्टनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड (केपीसीएल) के अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया है। यह सौदा 12,000 करोड़ रुपये में हुआ है।
कंपनी ने देश में निजी क्षेत्र के इस दूसरे सबसे बड़े बंदरगाह में 75 प्रतिशत नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदी है। उसने कहा है कि इस अधिग्रहण से 2025 तक बंदरगाह क्षेत्र में उसकी माल रखरखाव एवं लदान- उतरान की क्षमता बढ़कर 50 करोड़ टन सालाना तक पहुंच जायेगी।
कृष्णापट्टनम पोर्ट कंपनी के इस अधिग्रहण के साथ एपीएसईजैड को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2020- 21 तक उसका बाजार हिस्सा 21 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत तक पहुंच जायेगा।
कंपनी ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा, ‘‘अडाणी समूह की भारत की सबसे बड़े बंदरगाह विकासकर्ता, परिचालक और साजो सामान उपलब्ध कराने वाली कंपनी एपीएसईजैड ने आज 12,000 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर केपीसीएल का अधिग्रहण सौदा पूरा करने की घोषणा की है। इस सौदे के बाद केपीसीएल में एपीएसईजैड की 75 प्रतिशत की नियंत्रक हिस्सेदारी हो जायेगी। यह अधिग्रहण सीवीआर समूह और अन्य निवेशकों से किया गया है।’’
कंपीसीएल एक विविध सामान के आवागमन की सुविधा देने वाला बंदरगाह है। यह आंध्र प्रदेश में स्थित है जहां देश का दूसरा सबसे बड़ा तटीय क्षेत्र पड़ता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News