बिक्री घटने से घाटा बढ़ा, पेट्रोल पंप मालिकों ने सरकार, तेल कंपनियों से मांगी मदद

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 07:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस की वजह से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के चलते ईंधन की मांग में भारी गिरावट आई है। ऐसे में पेट्रोल पंप मालिकों ने सरकार से वित्तीय मदद देने की अपील की है।
पेट्रोल पंप आपरेटरों ने शुक्रवार को कहा कि लॉकडाउन की वजह से उनकी बिक्री मात्र दस प्रतिशत रह गई है।
आल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (एआईपीडीए) ने अपने कारोबार को चलाने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों से वित्तीय राहत पैकेज देने की मांग की है। एआईपीडीए का दावा है कि 64,000 पेट्रोल पंप आपरेटर उसके सदस्य हैं।
सार्वजनिक क्षेत्र की तीनों पेट्रोलियम कंपनियों के प्रमुखों को लिखे पत्र में एआईपीडीए के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा कि कोरोना वायरस संकट की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान अपने राष्ट्रीय कर्तव्य को निभाते हुये पेट्रोल पंप परिचालक अपना पेट्रोल पंप चला रहे हैं। लेकिन ज्यादातर वाहन सड़क से बाहर हैं जिससे ईंधन की बिक्री में भारी गिरावट आई है।
उन्होंने कहा कि प्रति खुदरा पंप पर बिक्री का राष्ट्रीय औसत 170 किलोलीटर प्रति माह से घटकर मात्र 15 किलोलीटर रह गया है।
बंसल ने कहा कि हमारा कारोबार पूरी तरह बिक्री पर निर्भर है। हमें प्रति लीटर ईंधन की बिक्री पर मार्जिन मिलता है। इसका मतलब है कि हम जितना कम बेचेंगे उतना ही अधिक हमें नुकसान होगा। उन्होंने पत्र में कहा है कि 170 किलोलीटर की बिक्री पर मासिक आधार पर डीलर मार्जिन 27,500 रुपये बैठता है।
उन्होंने कहा कि बेशक हम कम कर्मचारियों के साथ परिचालन कर रहे हैं लेकिन पेट्रोल पंपों को कई निश्चित शुल्क मसलन मीटर शुल्क, कर्मचारियों का वेतन, बैंक शुल्क, स्टॉम्पिंग शुल्क आदि देना पड़ता है। बिक्री घटने के बाद भी इसमें कटौती नहीं हुई। इस वजह से डीलरों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
उन्होंने पेट्रोल पंपों के लिए वित्तीय पैकेज की मांग करते हुए कहा कि डीलरों ने सरकार की सलाह पर कर्मचारियों को मार्च का वेतन दिया है। हम आगे भी ऐसा जारी रखना चाहते हैं। लेकिन ऐसा हम कब तक कर पाएंगे। बिक्री सामान्य होने तक हमें भारी नुकसान होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News