एनएचएआई ने 2019- 20 में करीब चार हजार किलोमीटर राजमार्ग निर्माण का रिकार्ड बनाया

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 08:23 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह अप्रैल (भाषा) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने वित्त वर्ष 2019- 20 में 3,979 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण का नया रिकार्ड बनाया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।
यह रिकार्ड भारतमाला परियोजना जैसे महत्वकांक्षी राजमार्ग विकास कार्यक्रम की बदौलत बना है।एनएचएआई के एक अधिकारी ने पीटीआई- भाषा से कहा, ‘‘एनएचएआई ने वर्ष 2019- 20 में 3,979 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया। एनएचएआई द्वारा किसी एक वित्तीय वर्ष में किया गया यह सबसे अधिक निर्माण है। ’’
इससे पिछले वर्ष 2018- 19 में 3,380 किलोमीटर राजमार्ग निर्माण कार्य किया गया।
अधिकारी ने बताया कि सरकार ने --भारतमाला परियोजना-- नाम से महत्वकांक्षी राजमार्ग विकास कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसमें 65,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का विकास शामिल है।
कार्यक्रम के पहले चरण में सरकार ने पांच साल में 34,800 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण का कड़ा लक्ष्य तय किया है। इसके निर्माण पर 5.35 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। पहले चरण के तहत एनएचएआई को 27,500 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करना है।
अधिकारी ने कहा कि राजमार्ग निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के लिये कई नई पहलें शुरू की गईं। अटकी परियोजनाओं को शुरू किया गया, भूमि अधिग्रहण को सुगम बनाया गया और बोलियां मंगाने से पहले अधिग्रहीत की जाने वाली भूमि के बड़े हिस्से का अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया जाता है।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्ग निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिये और इनमें आने वाली देरी के कारणों को दूर करने के लिये विभिन्न स्तरों पर कई बैठकें कीं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News