जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को प्रधानमंत्री शुक्रवार को मानद विश्वविद्यालय का दर्जा देंगे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 07:22 PM (IST)

जयपुर,11 नवंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को एक डिजिटल कार्यक्रम में जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेदिक संस्थान को डीम्ड (मानद) विश्वविद्यालय का दर्जा देंगे।

कार्यक्रम में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद यशो नायक के साथ विभिन्न अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में राजस्थान के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को मानद विश्वविद्यालय की उपाधि दिए जाने के साथ जामनगर स्थित गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय को भी राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देंगे।

करीब 175 वर्ष पुराने इस संस्थान को मानद उपाधि दिए जाने के साथ ही उसे शैक्षिक स्वायत्तता प्राप्त होगी।
राष्ट्रीय आयुर्वेदिक संस्थान के निदेशक प्रोफेसर संजीव शर्मा ने बुधवार को संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि यह संस्थान आयुष मंत्रालय के तहत देश का प्रथम संस्थान है जिसे मानद विश्वविद्यालय की उपाधि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इससे 175 वर्ष पुराने इस संस्थान में नए पाठ्यक्रमों और नयी गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा पहले ही छह एकीकृत पीजी पाठ्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इससे आयुर्वेदिक शिक्षा, अनुसंधान, संकाय और छात्र विनिमय आदि के क्षेत्र में प्रशिक्षण और सहयोग प्राप्त करने के लिए और अधिक विदेशी राष्ट्रों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे जयपुर के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News