कोरोना वायरस की रोकथाम संबंधी सभी क्षेत्रों में राजस्थान अव्वल : शर्मा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 05:33 PM (IST)

जयपुर, दो जून (भाषा) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा है कि कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों, मृत्यु दर सहित संक्रमण की रोकथाम के सभी क्षेत्रों में राजस्थान देश में अव्वल है।


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 10 राज्यों के तुलनात्मक अध्ययन में राजस्थान हर सूचकांक में अव्वल रहा है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज प्रतिदिन 18,250 लोगों की जांच करने की क्षमता हो चुकी है। जल्द ही 25 हजार के लक्ष्य को भी हासिल कर लिया जाएगा।


उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने 10 राज्यों द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए कार्यों का अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत की है। इस रिपोर्ट में राजस्थान अव्वल रहा है। मौजूदा मामले, संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों, मृत्यु दर सहित कोरोना वायरस की रोकथाम के सभी क्षेत्रों में राजस्थान नंबर एक पर है।


उन्होंने बताया कि पूरे देश में 35 लाख जांच हुई है और अकेले राजस्थान में चार लाख जांच हो चुकी है। सवाई मानसिंह अस्पताल में एक लाख 10 हजार से ज्यादा जांच हुई है। प्रदेश में 18 दिन में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही है ।


चिकित्सा मंत्री ने बताया किप्रदेश में मृत्युदर 2.16 है, जो राष्ट्रीय औसत से काफी कम है।


उन्होंने बताया कि सरकार गृह,संस्थागत पृथक-वास केन्द्र, कोविड केयर सेंटर, कोविड समर्पित अस्पताल आदि व्यवस्थाओं के जरिए संक्रमितों की संख्या कम करने के प्रयास किये जा रहे है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश की संस्थागत पृथक-वास सुविधा अव्वल दर्जे की है। ग्राम, उपखंड और जिला स्तर पर कमेटी बनाकर काम करने का नतीजा रहा कि 11 लाख लोग दूसरे राज्यों से गांवों में आए लेकिन संक्रमण उतना नहीं फैल पाया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण के 2803 मामले हैं लेकिन इनमें से 2620 प्रवासी कामगार हैं। इसके अलावा फिलहाल केवल 183 मामले हैं।


डॉ शर्मा ने कहा कि अब प्रदेश में राष्टीय कार्यक्रम, टीकाकरण, मातृ-शिशु , कैंसर रोकथाम व अन्य कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News