सफल आदमी रात को सोने से पहले करते हैं कुछ ऐसा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 01:28 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
संसार में कोई भी ऐसा शख्य नहीं है, जो हार का मुंह देखना चाहता हो। हर कोई सफलता का मीठा फल खाने के लिए बेसब्री से इंतजार करता है। असफल होने के ख्याल मात्र से ही व्यक्ति की नींद उड़ जाती है। सक्सेस पाने का मूलमंत्र है कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति। इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो रात को सोने से पहले कर लेने चाहिए। इससे न केवल आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ बल्कि हर कॉम्पीटिशन में भी जीत हासिल कर पाएंगे।
PunjabKesari
रात को सोने से पहले रीडिंग की हैबिट एक ऐसी आदत है। जो लगभग हर सफल आदमी को होती है। किताबें व्यक्ति की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। बुक्स पढ़ने से न केवल नॉलेज बढ़ती है बल्कि रिलैक्सेशन की फीलिंग भी आती है।

आज का काम कल पर न छोड़े बल्कि “वर्क टु डू” की आदत डालें। सक्सेस हासिल करनी है तो समय के साथ नहीं बल्कि उससे दो कदम आगे चलें।
PunjabKesari
अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता अर्थात परिवार ही व्यक्ति की सबसे बड़ी ताकत होता है। कभी भी अपनी फैमिली को अनदेखा न करें। कम से कम एक वक्त का खाना परिवार के साथ मिलकर खाएं।

मेडिटेशन यानि की ध्यान। ध्‍यान के जरिए आप अपने अशांत मन को शांत कर सकते हैं। मेडिटेशन विज्ञान से भी जुड़ा है। कई शोधों में पाया गया है कि नियमित ध्यान लगाने से दिमाग स्वस्थ होता है और साथ ही आपकी स्मरण शक्ति तेज होती है। यह तन और मन दोनों को क्रियाशील बनाता है। अपनी डेली रूटीन में इसे शामिल करना बहुत जरूरी है।
PunjabKesari
ये तो सभी जानते हैं रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना चाहिए। बदलते लाइफ स्टाइल से लोग इसका उल्टा करने लगे हैं। इसका नुकसान आपके तन, मन और धन को भुगतना पड़ता है।

सोने से पहले दिन में जो भी अच्छा हुआ है, उसे याद करें और अपने इष्ट को याद करते हुए मीठी नींद में खो जाएं। बुरी और नेगेटिव चीज़ों को दिल और दिमाग से निकाल दें।
मकर संक्रान्ति पर क्या करें क्या न करें, खिचड़ी के साथ क्या दान करें !(video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News