हुवाई मामले में नाराज चीन, अमेरिकी राजदूत को किया तलब

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 01:02 PM (IST)

 

बीजिंगः हुवाई कंपनी की CFO की गिरफ्तारी के कारण अमेरिका और चीन के संबंधों में फिर से तनाव कायम हो गया है। चीन ने कनाडा में दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Huaweii के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी व सीएफओ की गिरफ्तारी पर विरोध जताने के लिए रविवार को अमेरिका के राजदूत को तलब किया और मांग की कि अमेरिका अपने प्रत्यर्पण अनुरोध को वापस ले।

अमेरिका के प्रत्यर्पण अनुरोध पर हवाई की सीएफओ मेंग वांझू को एक दिसंबर से कनाडा में हिरासत में रखा गया है।उन पर ईरान पर लगे प्रतिबंधों के नियम तोड़कर उससे व्यापार करने से जुड़े आरोप हैं। व्यापार युद्ध को विराम देने पर हुई सहमति के बाद दोनों देशों के रिश्ते सामान्य होते दिख रहे थे मेंग की गिरफ्तारी के कारण दोनों देशों के संबंधों में फिर से तनाव कायम हो गया है। मेंग को सोमवार को कनाडा की एक अदालत द्वारा उनकी जमानत अर्जी पर फैसले का इंतजार है।

विदेश उप-मंत्री ली यूचेंग की ओर से अमेरिका के राजदूत टेरी ब्रैन्सटेड को तलब किए जाने के बाद विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘चीनी पक्ष इसका पुरजोर विरोध करता है और अमेरिका से जोरदार अपील करता है कि वह चीन की उचित और तर्कपूर्ण स्थिति को अहमियत दे।’ इस मामले में चीन ने शनिवार को कनाडा के राजदूत जॉन मैककुलम को तलब किया था।










 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News