टाटा मोटर्स शीर्ष तीन वाहन कंपनियों में जगह बनाने के लिए हैरियर पर लगा रही है बड़ा दांव

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 01:41 PM (IST)

 

नई दिल्लीः बाजार में अपनी स्थिति को दोबारा से मजबूत करने के लिए टाटा मोटर्स अपने नए पेश किए जाने वाले वाहन हैरियर पर बड़ा दांव लगा रही है। कंपनी का लक्ष्य तीन शीर्ष वाहन विनिर्माता कंपनियों में जगह बनाना है। कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी ने यह बात कही है। पिछले कुछ सालों से यात्री वाहन (पीवी) खंड में अपनी स्थिति को फिर से मजबूत करने की रणनीति पर काम कर रही कंपनी का अब मानना है कि इस क्षेत्र में शीर्ष स्थिति हासिल करने के लिए उसके पास उत्पाद और क्षमता मौजूद है। टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक ग्वेन्टर बश्चेक ने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2018-19 के अंत तक यात्री वाहन खंड में नंबर तीन का स्थान हासिल करने का लक्ष्य 2016 में तय किया था। बश्चेक ने कहा, हम उस वक्त सातवें नंबर पर थे। जब हम पिछले साल अक्टूबर में पहली बार मासिक आधार पर नंबर तीन बन गए, तो हम खुद हैरान रह गये। किसी भी समय कंपनी को वास्तव में यह विश्वास नहीं था कि ऐसा संभव होगा। पिछले एक साल में, कंपनी ने मारुति सुजुकी और हुंदै मोटर इंडिया जैसी अगुवा कंपनियों के बाद मासिक बिक्री के आधार पर तीन बार शीर्ष तीन कंपनियों में स्थान बनाया।

बश्चेक ने कहा, हमने 12 महीनों में कम से कम आखिरी तीन बार नए उत्पादों की सीमित गुंजाइश के बिना भी इसे संभव बनाया। इस वित्त वर्ष के अप्रैल-अक्टूबर की अवधि में, टाटा मोटर्स 1,38,732 इकाइयों की बिक्री के साथ चौथे स्थान पर है, जो 2017-18 की इसी अवधि के दौरान हुई बिक्री के मुकाबले 25.65 प्रतिशत वृद्धि है। मारुति सुजुकी शीर्ष स्थान पर है, जिसमें 10,44,749 इकाई वाहन बेचे हैं, इसके बाद हुंदै 3,26,178 इकाई वाहनों की बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर है। महिंद्रा एंड महिंद्रा 1,45,462 इकाइयों की बिक्री के साथ तीसरे स्थान पर है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की बिक्री के मुकाबले मामूली वृद्धि को दर्शाता है। नेक्सन, टियागो और हेक्सा जैसे उत्पादों के साथ अपनी उपस्थिति महसूस करने के बाद, टाटा मोटर्स को अब अपनी नई पेशकश - हैरियर - के माध्यम से घरेलू बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने की उम्मीद है।

बश्चेक ने कहा, जहां तक आगे की यात्रा का सवाल है, हम बहुत सहज महसूस करते हैं। हैरियर एक मौलिक भूमिका निभायेगा क्योंकि हमें उम्मीद है कि यह कंपनी को टिकाऊ तरीके से नंबर तीन के स्थान पर ले जायेगा। इस प्रीमियम एसयूवी की संभावनाओं से उत्साहित उन्होंने कहा: हमने इस वाहन के लिए अब तक जो लोगों की प्रतिक्रिया देखी है, उससे हम बहुत सकारात्मक हैं कि यह कार वास्तव में कई मामलों में हमारी स्थिति को बदलने जा रही है। लैंड रोवर के डी 8 आॢकटेक्चर पर आधारित नया मॉडल अगले महीने बाजार में पेश करने का कार्यक्रम है। यह जीप कम्पास और मङ्क्षहद्रा एक्सयूवी 500 जैसे लोकप्रिय उत्पादों से मुकाबला करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News