ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते पर फिर बोला हमला

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 11:07 PM (IST)

वॉशिंगटन:अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को जलवायु परिवर्तन संबंधी पेरिस समझौते पर एक बार फिर हमला बोला। उन्होंने फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहे प्रदर्शनों का हवाला देते हुए कहा कि यह इस बात का सबूत है कि समझौता रद्द करने का उनका फैसला सही था। ट्रंप ने पोलैंड में हो रही संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता के बीच यह ट्वीट किया। जलवायु वार्ता में करीब 200 देशों के प्रतिनिधि इकट्ठा हुए हैं ताकि 2015 के पेरिस जलवायु समझौते में किए गए वादों पर अमल के लिए एक वैश्विक नियमावली पर सहमति बने।

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा,‘पेरिस समझौता पेरिस के लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हो रहा। पूरे फ्रांस में प्रदर्शन और दंगे हो रहे हैं।’उन्होंने कहा,‘पर्यावरण संरक्षण के लिए लोग मोटी रकम नहीं चुकाना चाह रहे, वह भी ज्यादातर तीसरी दुनिया के देशों को (जिन्हें सवालिया तरीके से चलाया जा रहा है)।’

गौरतलब है कि ट्रंप पहले भी पेरिस जलवायु समझौते की आलोचना कर चुके हैं। बीते 17 नवंबर से पेरिस में ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन हो रहे हैं। लोग ईंधन की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सड़क जाम कर रहे हैं। यह प्रदर्शन अब फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के खिलाफ बड़े जनांदोलन का रूप ले चुका है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News