भारत में अमेजॉन का बजा डंका, Flipkart को पीछे छोड़ NO.1 पर किया कब्जा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 11:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर जेफ बेजोस की अमेजॉन कंपनी आखिरकार भारतीय बाजार की नंबर वन ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है। इसने भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट को भी पीछे छोड़ दिया है। बार्कलेज की रिपोर्ट के अनुसार अमेजॉन ने 31 मार्च 2018 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में 53 हजार करोड़ रुपए (7.5 अरब डॉलर) की कुल बिक्री की। इस अवधि के दौरान फ्लिपकार्ट की बिक्री लगभग 6.2 अरब डॉलर रही।

PunjabKesari

पांच साल में हासिल की उपलब्धि
अमेजन ने भारतीय ई-कॉर्मस बाजार में 5 साल पहले कदम रखा था। फ्लिपकार्ट और अमेजॉन में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। रिपोर्ट के अनुसार, अमेजॉन ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) सेल्स के मामले में फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ते हुए भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

PunjabKesari

वित्त वर्ष 2016-17 में जीएमवी के मामले में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन वित्त वर्ष 2017-18 में अमेजॉन ने स्पष्ट तौर पर बढ़त हासिल कर ली। अमेजॉन का जीएमवी इस अवधि 7.5 अरब डॉलर रहा, जबकि फ्लिपकार्ट का जीएमवी 6.2 अरब डॉलर रहा।

फेस्टिव सीजन में बड़ी सेल
इस साल भी फेस्टिव सीजन के दौरान दोनों दिग्गज कंपनियों में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण अब वॉलमार्ट ने कर लिया है। इसलिए यह माना जा रहा है कि अब दोनों कंपनियों में आगे ज्यादा से ज्यादा मार्केट शेयर हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। 

PunjabKesari

वालमार्ट ने इसी साल खरीदी थी फ्लिपकार्ट
भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर में बीते कुछ साल के दौरान खासी उथल-पुथल दिख रही है। लोगों का शॉपिंग के लिए ऑनलाइन साइट्स की तरफ रुझान बढ़ने से यह सेक्टर आकर्षक होता जा रहा है। रेवेन्यू के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी रिटेलर वालमार्ट भी 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदकर भारतीय बाजार में कदम रख चुकी है। वालमार्ट को भारतीय बाजार में अमेजन से तगड़ी टक्कर मिल रही है, जो भारतीय बाजार में 5 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News