सुप्रीम कोर्ट में एयरफोर्स का बयान, 33 साल से नहीं मिला कोई लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Thursday, Nov 15, 2018 - 01:16 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने उच्चतम न्यायालय में बुधवार को राफेल जैसे ‘चौथी से अधिक या पांचवीं’ पीढी के लड़ाकू विमानों को बेड़े में शामिल करने की जरूरत पर जोर दिया। अधिकारियों ने कहा कि इन अत्याधुनिक विमानों में रडार से बच निकलने जैसी तकनीक और बेहतर इलेक्ट्रानिक युद्धक क्षमताएं हैं।

PunjabKesari

जब प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह राफेल सौदे को लेकर विवाद पर वायुसेना के अधिकारियों से बात करना चाहते हैं तो वायुसेना के शीर्ष अधिकारी एयर वाइस मार्शल जे चेलापति, एयर मार्शल अनिल खोसला और एयर मार्शल वी आर चौधरी बहुत कम समय के बुलावे पर अदालत पहुंचे। उन्होंने पीठ को बताया कि सुखोई 30 विमानों को सबसे अंत में वायुसेना में शामिल किया गया है जो 3.5 पीढी का विमान है। उन्होंने कहा कि उनके पास चौथी या पांचवीं पीढी के विमान नहीं हैं।

PunjabKesari

पीठ ने अधिकारियों से बात करने की इच्छा उस समय जताई जब अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने केन्द्र की तरफ से अपनी दलीलें शुरू कीं। वह फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के मुद्दे की सीबीआई जांच के अनुरोध वाली याचिकाओं का विरोध कर रहे थे। पीठ ने दोपहर भोज से पहले की पाली में कहा, ‘‘हम वायुसेना की जरूरतों पर गौर कर रहे हैं और राफेल विमानों पर वायुसेना अधिकारी से बात करना चाहते हैं। हम इस मुद्दे पर वायुसेना के अधिकारी से सुनना चाहते हैं, रक्षा मंत्रालय के अधिकारी से नहीं।’’

PunjabKesari

पीठ के सामने पेश हुए चेलापति ने भारत द्वारा विमानों को बेड़े में शामिल करने के संबंध में सीजेआई द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि देश को पांचवीं पीढी के विमानों की जरूरत है जिनमें रडार से बच निकलने की तकनीक और बेहतर इलेक्ट्रॉनिक युद्धक क्षमताएं हों।

PunjabKesari

सीजेआई गोगोई ने चेलापति से वायुसेना में 1985 में ‘मिराज’ विमान के बाद शामिल विमानों के बारे में पूछा। जब अधिकारी ने ‘ना’ में जवाब दिया तो सीजेआई ने कहा, ‘‘इसका मतलब 1985 से 2018 तक कोई विमान शामिल नहीं हुआ।’’ हालांकि जब कोई विमान शामिल नहीं होने संबंधी टिप्पणी की गई तो किसी वकील ने यह बात नहीं कही कि मिराज के बाद सुखोई विमान बेड़े में शामिल हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News