दिल्लीः हवा गुणवत्ता में सुधार, लेकिन सुरक्षित अब भी नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 10:47 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार रात हुई हल्की बारिश के कारण बुधवार को वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया। पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में बना हुआ था। हवा की गुणवत्ता थोड़ी बेहतर होने के बावजूद 306 अंक के साथ ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में दर्ज की गयी। दिवाली के बाद से हवा की गुणवत्ता गंभीर और बहुत खराब के शीर्ष स्तर के बीच बनी हुई है। केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान (सफर) के मुताबिक आगामी दिनों में इसी तरह की स्थिति रहने का अनुमान है।

PunjabKesari

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक दिल्ली की हवा में अतिसूक्ष्म कणों - पीएम 2.5 का स्तर 175 और पीएम 10 का स्तर 280 दर्ज किया गया। इसमें बताया गया कि दिल्ली के 21 इलाकों में वायु गुणवत्ता च्च्बेहद खराब’’ दर्ज की गई जबकि 14 इलाकों में यह च्च्खराब’’ की श्रेणी में बनी रही। गाजियाबाद, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ जबकि गुरूग्राम में वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई।

PunjabKesari

वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 तक ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 तक ‘‘सामान्य’’, 201 से 300 के स्तर को ‘‘खराब’’, 301 से 400 के स्तर को ‘‘बहुत खराब’’ और 401 से 500 के स्तर को ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में रखा जाता है। सफर ने कहा है कि कल रात बारिश के कारण वायु की गुणवत्ता थोड़ी ठीक हुई है। बारिश से बड़े प्रदूषणकारी कण घुल गए और हवा का बिखराव हुआ। सफर के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फिर से ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में है। अगले तीन दिनों में कुछ बढोतरी होने का अनुमान है लेकिन ‘बहुत खराब श्रेणी’ बनी रहेगी।

PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News