Trade War के बाद पहली बार चीन ने खोले US के लिए व्यापार वार्ता के दरवाजे

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 03:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका और चीन ट्रेड वॉर से बढ़ते तनाव के बीच पटरी से उतरी शीर्ष स्तर की वार्ता  फिर से शुरू कर रहे हैं। इस बातचीत में व्यापार और सैन्य मुद्दों के विवाद को खत्म करने को लेकर चर्चा हो सकती है। बता दें कि ट्रेड वॉर के चलते जुलाई-सितंबर तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत रही, जो पिछले 9 साल की सबसे धीमी दर आंकी गई थी। 
PunjabKesari
चीन ने दिया ये बयान
चीन के एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए अहम है और चीन सरकार ने ट्रम्प प्रशासन के साथ व्यापार वार्ता के लिए दरवाजे खुले रखे हैं। चीन का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले दो देश व्यापार युद्ध में उलझे हुए हैं। चीन के स्टेट काउंसलर यांग जाइची ने शुक्रवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अमेरिका चीन व्यापार परिषद के अनुसार, चीन के साथ व्यापार और आर्थिक संबंध प्रत्येक अमेरिकी को प्रति वर्ष 850 डॉलर सालाना बचत का अवसर मुहैया कराता है, साथ ही देश में कम से कम 60 लाख रोजगार के अवसर पैदा करता है।"
PunjabKesari
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे भी संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे। यांग ने कहा कि हमारे (चीन-अमेरिका) व्यापार और आर्थिक संबंधों की प्रकृति आपस में लाभकारी है और इसने दोनों देशों और उनकी जनता को काफी लाभ पहुंचाया है। वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला के अभिन्न अंग के तौर पर चीन-अमेरिका व्यापार तथा आर्थिक संबंध वैश्विक तौर पर अधिक प्रभावी ढंग से संसाधन मुहैया कराते हैं और इसलिए यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए अहम है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार के जो मुद्दे हैं, वे दोनों देशों के अलग-अलग आर्थिक ढांचों और विकास स्तर के कारण हैं। यांग ने कहा कि इन मुद्दों को बातचीत और विचार-विमर्श से सुलझाया जा सकता है। व्यापार युद्ध किसी समाधान तक पहुंचाने की बजाय दोनों पक्षों तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाएगा।      
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News