Kundli Tv- OMG! शिवलिंग पर चढ़ती है सीखों वाली झाड़ू

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 04:02 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari


भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पंचामृत, दूध, जल, भांग, दही, घी, गंगा जल, बेलपत्र, धतूरा आदि चीज़े अर्पित करने का बारे में तो आपने सुना ही होगा। क्या आप जानते हैं, भोले बाबा का एक ऐसा भी मंदिर है जहां झाड़ू चढ़ाई जाती है। उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद जिले में बीहाजोई गांव में पातालेश्वर शिव मंदिर है, जहां शिवलिंग पर सीखों वाली झाड़ू चढ़ाने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगती है।

PunjabKesari

माना जाता है कि पातालेश्वर मंदिर में भोलेनाथ को झाड़ू अर्पित करने से प्रत्येक इच्छाएं पू्र्ण होती हैं। झाडू के अर्पण से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और त्वचा संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है। यह मंदिर पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यह मंदिर 150 वर्ष पुराना है। 

PunjabKesari

मंदिर में झाड़ू अर्पित करने की प्रथा बहुत प्राचीन है। भोलेनाथ को झाड़ू अर्पित करने के लिए प्रतिदिन भक्त कई-कई घंटों तक कतारों में लगे रहते हैं। इस मंदिर में भगवान शंकर के दर्शनों हेतु भी बहुत से श्रद्धालु आते हैं।  

PunjabKesari

कहा जाता है कि इस गांव में भिखारीदास नाम का एक बहुत धनी व्यापारी रहता था। वह चर्म रोग से ग्रसित था। एक दिन जब वह इस रोग के इलाज हेतु जा रहा था कि तभी उसे प्यास लगी। वह अपनी प्यास बुझाने इस मंदिर में आया तो उस समय मंहत जी झाड़ू लगा रहे थे और वह उनसे जा टकराया। जिसके पश्चात बिना इलाज करवाए उसका रोग ठीक हो गया। जिससे सेठ बहुत प्रसन्न हुआ और मंहत को धन देना चाहा परंतु उन्होंने लेने से इंकार कर दिया। मंहत ने इसके बदले यहां मंदिर निर्माण की बात कही। कुछ समय बाद भिखारीदास ने वहां पर शिव मंदिर का निर्माण करवा दिया। उस समय से ही यह कहा जाने लगा कि यहां झाड़ू अर्पित करने से त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

बृहस्पतिवार को केसर का प्रयोग देगा, राजयोग (देखें Video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News