RIL पर बड़ा दाव लगाएगी सऊदी अरामको, रिफाइनिंग बिजनैस की खरीद सकती है हिस्सेदारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 10:14 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल प्रोड्यूसर सऊदी अरामको। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज पर बड़ा दाव लगाने की तैयारी में है। दरअसल सऊदी अरब सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी आर.आई.एल. के रिफाइनिंग और पैट्रोकैमिकल्स बिजनैस में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए ‘गंभीर बातचीत’ कर रही है।

15 अरब डॉलर में हो सकती है डील
आर.आई.एल. के रिफाइनिंग और पैट्रोकैमिकल्स बिजनैस की वैल्युएशन लगभग 55 से 60 अरब डॉलर है। इस हिसाब से माइनोरिटी स्टेक की बिक्री से मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी को 10 अरब डॉलर से 15 अरब डॉलर (70 हजार करोड़ से 1.05 लाख करोड़ रुपए के बीच) तक मिल सकते हैं।

जून में कोई एग्रीमैंट होने की उम्मीद
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वैल्युएशन को लेकर इस साल जून तक कोई एग्रीमैंट हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक प्रस्तावित डील को लेकर सलाह देने का काम गोल्डमैन साक्स को सौंपा गया है। मंगलवार के शेयर प्राइस के हिसाब से आर.आई.एल. की कुल मार्कीट कैप 8.5 लाख करोड़ रुपए थी।

RIL पर कुल 3 लाख करोड़ का कर्ज
वित्तीय क्षेत्र के एक जानकार ने कहा कि आर.आई.एल. ने एनर्जा से लेकर रिटेल और रिटेल से लेकर टैलीकॉम तक खासा काम किया है। इस डील से यह फंड बढ़ाने में मदद मिलेगी और शेयर होल्डर को भी खासा फायदा होगा। आर.आई.एल. ने टैलीकॉम क्षेत्र में रिलायंस जियो में खासा निवेश किया है जिससे उस पर कुल कर्ज 3 लाख करोड़ हो गया है। कर्ज कम करने की प्रक्रिया से जियो को विस्तार की योजना पर काम करने का मौका मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News