क्राइस्टचर्च कांड के हत्यारे को नहीं कोई पछतावा, कोर्ट में ये खास संकेत भी दिया

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2019 - 12:12 PM (IST)

क्राइस्टचर्च:  न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में स्थित अल नूर और लिनवुड मस्जिद में गोलीबारी कर 50 लोगों की जान लेने वाले आस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन टैरेंट (28) पर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में  हत्या के आरोप तय किए गए। कोर्ट में पेश होते समय टैरेंट के चेहरे पर मुस्कान थी और उसे देखकर कोई नहीं कह सकता था कि उसे अपने किए का जरा भी पछतावा है। उसने जमानत की कोई अर्जी नहीं दी। 5 अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई तक उसे हिरासत में रखा जाएगा। टैरेंट के मामले की सुनवाई एक मिनट से भी कम समय में पूरी हो गई।

PunjabKesari

हत्यारे ने कोर्ट में इस्तेमाल किया खास संकेतः वह हाथ में हथकड़ी और कैदियों वाली सफेद रंग की कमीज पहने अदालत में पेश हुआ। उसने दुनियाभर में श्वेत प्रभुत्व की वकालत करने वाले नस्लवादी समूहों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला नीचे की तरफ ‘ओके’ का संकेत किया।टैरेंट ने कई बार अदालत में मौजूद मीडिया की ओर देखा। सुरक्षा कारणों के चलते सुनवाई बंद कमरे में हुई। हमला जारी रखना चाहता था टैरेंट क्राइस्टचर्च की 2 मस्जिदों में गोलीबारी के लिए ब्रेंटन टैरेंट ने आधुनिक अर्ध-स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल किया था। उसके वाहन में 2 और बंदूकें रखी हुई थीं जिससे साफ जाहिर होता है कि उसका इरादा हमला जारी रखने का था। पुलिस ने हमलों की सूचना मिलने के 36 मिनट बाद ही उसे हिरासत में ले लिया था।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री को भी भेजा था मैनीफैस्टोः  न्यूजीलैंड की मस्जिदों पर हमले से 10 मिनट पहले हमलावर ब्रेंटन टैरेंट ने अपना मैनीफैस्टो प्रधानमंत्री कार्यालय और 70 अन्यों को ईमेल के जरिए भेज दिया था। इनमें स्थानीय राजनेता और राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मीडिया भी शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी दी।  हमले के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि देश के बंदूक कानून में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चूंकि हमलावरों के पास वैध बंदूक लाइसैंस था इसलिए हमारे बंदूक कानून में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 5 बंदूकें बरामद की गई हैं जिनमें से 2 अर्ध-स्वचालित बंदूकें हैं। शुक्रवार को हमलों के बाद पुलिस ने अन्य हथियारों और आग्नेयास्त्रों का पता लगाना शुरू कर दिया है।
 

PunjabKesari

हिंसक अपराधों को बढ़ावा दे रहे लाइव वीडियोः न्यूजीलैंड में शुक्रवार को 2 मस्जिदों पर हुए हमले की दुनियाभर में लाइव स्ट्रीमिंग की गई लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी  हिंसा को ऐसे इंटरनैट पर वायरल किया गया हो। ऐसी  हिंसक वीडियो को ऑनलाइन शेयर होने से रोकना वर्षों के निवेश के बाद भी टैक कंपनियों के लिए मुसीबत बना हुआ है। हमलावर से भिड़ गया था पाकिस्तानी हमले में मारे गए पाकिस्तानी नागरिकों में से एक ने हमलावर ब्रेंटन टैरेंट को रोकने की कोशिश की थी और वह टैरेंट से भिड़ गया था लेकिन गोली लगने से उसकी मौत हो गई। उसकी पहचान एबटाबाद के रहने वाले नईम रशीद के तौर पर हुई है। इस हमले में उसका बेटा तल्हा रशीद भी मारा गया।

PunjabKesari

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने पहना काला स्कार्फः  न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न सिर पर काले रंग का स्कार्फ पहने हुए क्राइस्टचर्च शहर में पहुंचीं और पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि हमले में मारे गए लोग भारत तुर्की, बंगलादेश, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देशों से आए थे। मृतकों में सऊदी अरब का एक और जॉर्डन के दो नागरिक भी शामिल हैं जबकि पाकिस्तान के 5 नागरिक लापता हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News