अवैध रूप से दिल्ली से बिहार ले जाए जा रहे थे 49 प्रवासी मजदूर, बस मालिक के खिलाफ केस दर्ज

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। लॉकडाउन (Lockdown) की मार झेल रहे प्रवासी मजदूर (Migrant Labours) अपने गृह राज्यों में पहुंचने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हजारों प्रवासी मजदूर भूख-प्यास से बेहाल होकर मीलों का रास्ता पैदल तय करने का निश्चय कर अपने घरों को निकल रहे थे। कई हादसों का शिकार हो रहे थे। इसके बाद दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने मजदूरों के पैदल जाने पर रोक लगा दी। ऐसे ही 49 मजदूरों को अवैध तरीके से किशनगंज बिहार ले जा रही ट्यूरिस्ट बस के ड्राइवर और उसके मालिक के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया है। 

18 मई को लगभग 11.45 बजे, गश्त के दौरान एस्टेट एंट्री रोड पर एक पर्यटक बस को देखा गया था। जब जांच की गई, तो बस में कुल 49 प्रवासी मजदूर पाए गए, वे किशनगंज, बिहार जा रहे थे। वे तुगलकाबाद एक्सटेंशन से थे। 

बस के चालक और ड्राइवर के खिलाफ केस दर्ज
बस चालक ने डीएम शाहदरा द्वारा जारी बस के लिए एक पास दिखाया। जांच करने पर यह जाली पाया गया, हालांकि उसने पास के लिए आवेदन किया था। चालक मनीष कुमार झा और बस मालिक श्रवण कुमार शुक्ला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। दोनों को गिरफ्तार किया। आगे की जांच जारी है। ये जानकारी साउथईस्ट दिल्ली के डीसीपी आरपी मीणा ने दी है। 

मजदूरों को उनके घर पहुंचा रही दिल्ली सरकार
बता दें कि दिल्ली सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने की जिम्मेदारी ली है। सरकार ने कहा है कि जो भी मजदूर पैदल जाते हुए दिखेगा उसको पुलिस और जिला प्रशासन तुरंत शेल्टर होम भेजे। सरकार रेलवे से बातचीत कर उनके जाने का इंतजाम करवा रही है। मजदूरों को घर भेजने के लिए दिल्ली सरकार ने एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी चलाई है। इसमें रजिस्टर करने वालों को दिल्ली सरकार उनके घर भेजने का काम करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News