बिना एग्जाम 12वीं का रिजल्ट कैसे तैयार होगा? सिसोदिया का सुझाव- प्री-बोर्ड परिणाम को बनाएं आधार

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 12:44 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि 12वीं कक्षा के छात्रों के परीक्षा परिणाम 10वीं और 11वीं कक्षाओं के अलावा प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए जाने चाहिए। 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दी गयी हैं।

PunjabKesari
केंद्र ने देश भर में कोविड महामारी के कारण एक जून को सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। उसके बाद इसके बाद सीबीएसई ने छात्रों के मूल्यांकन के लिए पूरी तरह से पारदर्शी वैकल्पिक मानदंड तय करने के लिए एक समिति का गठन किया था।

ऐसे करें परिणाम की गणना
सिसोदिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को लिखे पत्र में कहा, ‘अधिकतर ‘थ्योरी’ विषयों में 70 अंकों की परीक्षा होती है, इसलिए परिणाम की गणना इस प्रकार की जा सकती है - प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए 30 अंक और कक्षा 11 और 10वीं की परीक्षा के लिए 20-20 अंक। शेष 30 अंक प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए हो सकते हैं।’

PunjabKesari
सिसोदिया ने इस बारे में भी योजना तैयार करने के अपने सुझाव को दोहराया कि अगले साल छात्रों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा क्योंकि कोविड के कारण एक और शैक्षणिक सत्र कोविड से प्रभावित हो सकता है। सिसोदिया दिल्ली के शिक्षा मंत्री भी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News