DU के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ कार्यक्रम अगले सप्ताह जारी होने की संभावना: अधिकारी

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 05:10 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के अधिकारी कट-ऑफ कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए कॉलेज प्राचार्यों के साथ कई बैठकें करने वाले हैं और कट-ऑफ के अगले सप्ताह तक जारी होने की संभावना है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सुधार या कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को समायोजित करने के लिए एक अक्टूबर को अपनी पहली कट-ऑफ सूची जारी करने की योजना बना रहा है।

विश्वविद्यालय की दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर राजीव गुप्ता ने बताया, ‘‘हम बहुत जल्द कट-ऑफ कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे। एक अक्टूबर पहली कट-ऑफ की संभावित तारीख है। हम उस दिन कट-ऑफ जारी करने की योजना बना रहे हैं। हम कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए कॉलेज के प्राचार्यों और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।’’ गुप्ता ने कहा कि उनकी योजना अगले सप्ताह तक कम से कम पांच कट-ऑफ के लिए कट-ऑफ कार्यक्रम जारी करने की है। एक कॉलेज के प्राचार्य ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि उन्होंने कट-ऑफ ट्रेंड का विश्लेषण करने के लिए अपने स्तर पर बैठकों की शुरुआत कर दी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाओं में इस साल 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा रहने के मद्देनजर ज्यादातर प्राचार्यों का कहना है कि कट-ऑफ इस बार अधिक होने की संभावना है। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 2.87 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है, जो पिछले साल के 3.53 लाख आवेदनों से कम है। आवेदन करने वालों में 2.29 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से हैं, इसके बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (9,918), काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एग्जामिनेशन (9,659) और माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (8,007) के छात्र हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News