प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार शुरू कर रही एंटी डस्ट कैंपेन, नियमों के उल्लंघन पर होगी कर्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 09:17 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में धूल उड़ती है और इसकी वजह से काफी प्रदूषण होता है। धूल को उड़ने से रोकने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन शुरू कर रहे हैं। इसके तहत कई सारे एक्शन प्लान है, जिनको लागू करना सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां निर्माण कार्य चल रहा है वहां पर धूल को उड़ने से रोकने के लिए टीमें जाएंगी। निर्माण साइट पर धूल करने से रोकने के लिए कई सारे कदम उठाने होते हैं। अगर उन्होंने वह सारे कदम नहीं उठाए हैं तो उनका चालान किया जाएगा। इसी तरह दिल्ली में सड़कों की सफाई के लिए मैकेनिकल स्वीपर चलाने से धूल को उड़ने से रोका जाएगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क पर जो गड्ढे हैं उन्हें बंद करने के लिए सभी एजेंसियों को सड़कों के गड्ढे भरने के निर्देश दिए गए हैं ताकि दूर करने से रोका जा सके। इस बार दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर एंटी स्मॉग गन लगाए जा रहे हैं ताकि धूल को हवा में उड़ने से रोका जा सके।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के करीब 300 किलोमीटर के दायरे में कोयले से बिजली बनाने के 11 प्लांट चल रहे हैं। इन पावर प्लांट से बहुत ज्यादा प्रदूषण दिल्ली में आता है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि दिसंबर 2019 से प्रदूषण बंद हो जाने चाहिए लेकिन अभी तक उस आदेश का पालन नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रदूषण को खत्म किया जाए। दिल्ली के आस पास बहुत सारे ईटों के भट्टे चल रहे हैं। वहां से भी प्रदूषण आ रहा है इनके ऊपर भी लगाम लगाने की जरूरत है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kamini Bisht

Recommended News

Related News