दिल्ली: वसंत कुंज के चर्च रोड इलाके में सड़क को लेकर उठा नया विवाद, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Aug 02, 2022 - 01:39 PM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिम दिल्ली के वसंत कुंज का सबसे पॉश इलाका चर्च रोड पर फॉरेस्ट विभाग का संकट मंडराने लगा है। जानकारी के मुताबिक इस पॉश इलाके के मुख्य मार्ग पर फॉरेस्ट विभाग के लोग दीवार बनाकर रास्ता बंद करने की तैयारी में थे कि तभी स्थानीय लोगों ने काम को रुकवाया और पूरा मामला वसंत कुंज थाने पहुंच गया। इस चर्च रोड पर 1 सितंबर को सुबह रोड की खुदाई को देखकर स्थानीय लोग हैरान हो गए, यह बेहद हाई-प्रोफाइल इलाका है यहां पर सैकड़ों की संख्या में बड़े-बड़े फॉर्म हाउस है।

 

रोड की इस खुदाई की खबर लगते ही स्थानीय लोग मौके पर पहुंचकर पूछताछ करने लगे तब पता लगा कि खुदाई करने वाले लोग फॉरेस्ट विभाग के हैं और उनका कहना था कि उनके पास हाईकोर्ट के आदेश है कि इस रास्ते को बंद कर फॉरेस्ट विभाग यहां एक दीवार बनाएगी। स्थानीय लोगों ने वन विभाग के लोगों से हाईकोर्ट के ऑर्डर दिखाने की बात की तो मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने किसी भी तरह का कोई पेपर नहीं दिखाया। स्थानीय लोगों ने तुरंत इस पूरे विवाद को लेकर 100 नंबर पर फोन कर दिया जिसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर यह रास्ता बंद हो गया तो सैकड़ों फॉर्म हाउस ऐसे हैं जहां आने-जाने का कोई रास्ता नहीं बचेगा।

 

बता दें कि चर्च रोड का काफी हिस्सा फॉरेस्ट की जमीन के साथ लगता है और कई सालों से यहां की जमीन के कई हिस्सों को लेकर फॉरेस्ट विभाग और इलाके में विवाद चल रहा है। यह रास्ता वसंत कुंज और रजोकरी गांव को भी जोड़ता है। स्थानीय लोगों के द्वारा दिखाए गए कुछ पेपरों के मुताबिक 2006 में डीएम ने यह आदेश दिया था कि किसी के भी रास्ते को बंद नहीं किया जा सकता। यह एक मौलिक अधिकार है और रही बात जमीनी विवाद की तो जब तक रास्ते के लिए अल्टरनेट रास्ता ना बना दिया जाए उसे बंद नहीं किया जा सकता। बता दें कि वसंत कुंज चर्च रोड इलाका बेहद पॉश इलाका है। हजारों की संख्या में यहां फॉर्महाउस है लेकिन अक्सर किसी न किसी विभाग को लेकर यहां विवाद बना रहता है और अब जिस सड़क को लेकर ताजा विवाद सामने आया है, यह सड़क बनाते वक्त भी काफी हंगामा हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News