बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2018 - 02:27 PM (IST)

 नई दिल्ली/ब्यूरो। सोमवार को दिल्ली में जमकर बारिश हो सकती है । बारिश का दौर रविवार देर रात से ही शुरू हो जाएगा और सोमवार को दिनभर रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश होने से अभी की अपेक्षा ठंड बढ़ जाएगी। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरू होगा जो दो दिन चलेगा। बारिश के साथ-साथ तेज ठंडी हवाएं भी चलेंगी जिसके कारण कंपकंपी वाली ठंड से लोगों का सामना होगा।

 

वहीं, राजधानी में मौसम और तापमान का उतार-चढ़ाव आपको बीमार करने के लिए काफी साबित हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिन में गर्मी और रात में ठंड का यह मेल लोगों को तनाव के साथ कई बीमारियां दे सकती है। फ्लू की चपेट में आने के साथ मधुमेह और उच्च रक्तचाप से प्रभावित लोगों की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

रविवार को आयोजित कार्यक्रम में कालरा अस्पताल के निदेशक डॉ. आरएन कालरा ने इस चुनौती से निपटने का तरीका बताया। उन्होंने कहा कि सुबह-शाम सर्दी और दोपहर में गर्मी के कारण शारीरिक संतुलन बिगड़ सकता है। कार्यालयों में इन दिनों हीटर चलाए जा रहे हैं। ऐेसे में गर्म माहौल से सीधे बाहर निकलना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए अचानक ठंड से गर्म और गर्म से ठंड माहौल में जाने से बचना चाहिए।

 

इसके साथ ही इस मौसम में पानी का स्तर शरीर में बनाए रखना भी बेहद जरूरी है। वहीं हृदय रोग से पीड़ित लोगों को विशेषतौर से एहतियात बरतनी चाहिए। मैक्स अस्पताल के डॉ. रजनीश मल्होत्रा ने कार्यक्रम के दौरान मंच पर बुलाकर मरीजों से अनुभव भी साझा किया। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मोटापा और हाई कॉलेस्ट्रॉल का मेल तनाव बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News