सीलिंग के विरोध में दिल्ली बंद, दुकानदार उतरे सड़कों पर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 02:03 PM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली में चल रहे सीलिंग का विरोध अब हिंसक रूप लेता जा रहा है। क्योंकि 23 जनवरी यानी आज व्यापारियों ने दिल्ली व्यापार बंद करने का कदम उठाया है।दिल्ली बंद के दौरान सभी व्यापारी अपने हाथों में कटोरा लेकर विरोध जताते हुए नजर आ रह है।  वहीं, हाईकोर्ट जाते हुए भी आम आदमी पार्टी की पूर्व विधायक अलका लांबा दिल्ली बंद का पूरा समर्थन कर रही है। ऐसे में अंदेशा जाताया जा रहा है कि इससे न सिर्फ व्यापारियों को, बल्कि सरकार को भी करोड़ों रुपए का नुकसान होगा।

 

दरअसल रविवार दोपहर सीटीआई ने व्यापारियों के साथ बैठक करने के बाद दिल्ली व्यापार बंद की घोषणा की। हालांकि, इस दौरान सिर्फ सीलिंग कर रही मॉनिटरिंग कमेटी व एमसीडी के खिलाफ आवाज उठाई जाएगी। वहीं, अगर इसके बाद भी सीलिंग पर रोक नहीं लगाई गई, तो वह 31 जनवरी के बाद व्यापारियों के साथ एक बैठकर कर अनिश्चितकालीन के लिए दिल्ली व्यापार बंद की घोषणा करेंगे।

370 एसोसिएशन बंद के समर्थन में

सीटीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता और महासचिव राकेश यादव ने बताया कि दिल्ली व्यापार बंद का 370 एसोसिएशन ने समर्थन किया है। बता दें कि दिल्ली में 450 ट्रेड एसोसिएशन हैं। वहीं, सीटीआई ने अन्य 80 एसोसिएशन से संपर्क कर समर्थन मांगा है। इसके अलावा दिल्ली के 30 इंडस्ट्रियल एरिया में से 22 ने अपना समर्थन देते हुए अपनी-अपनी फैक्ट्रियां बंद करने का निर्णय लिया है, बाकी 8 इंडस्ट्रियल एरिया से भी समर्थन मांगा है। इसके साथ ही दिल्ली होटल महासंघ ने भी इस बंद का समर्थन करते हुए कहा है कि तमाम बजट होटल 23 जनवरी को बंद रहेंगे।

29 को संसद घेरेगी ‘आप’

 खुदरा क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई और सीलिंग के विरोध में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यालय में रविवार को बड़ी बैठक आयोजित की गई। इसमें तय हुआ कि 23 जनवरी को दिल्ली बंद में व्यापारियों के साथ ‘आप’ खड़ी होगी। साथ ही 29 जनवरी को संसद का घेराव किया जाएगा। इसी दिन बजट सत्र शुरू हो रहा है। आप नेता संजय सिंह के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा में भी ‘आप’ के सदस्य अपनी बातों को मजबूती से रखेंगे।

 

दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में व्यापारियों के विरोध के बावजूद भाजपा शासित एमसीडी द्वारा सीलिंग के माध्यम से व्यापारियों का धंधा बंद करने और मजदूरों का रोजगार छीनने का सिलसिला जारी है, अब केंद्र सरकार द्वारा एफडीआई लागू करके दिल्ली के व्यापारियों की दुकानें बंद करने का इंतजाम कर दिया गया है।  एमसीडी द्वारा सालों से उनसे कन्वर्जन चार्ज और पार्किंग चार्ज भी लिया गया है। अब उनकी दुकानें भी सील की जा रही है। एमसीडी में बैठकर भाजपा व्यापारियों का ख़ून चूसकर अपनी तिजोरियां भर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News