अब दिल्ली वाले ले सकेंगे चैन की सांस, मौसम विभाग ने जारी की ये जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्ली। शुक्रवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण अधिकांश इलाकों में सामान्य रहा। अधिकांश इलाकों मेें पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर सामान्य ही दर्ज किया गया। कुछ इलाकों में सामान्य से भी कम रहा पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर। पिछले ढाई हफ्ते के लिहाज से अगर देखे तो शुक्रवार का दिन वायु प्रदूषण को लेकर सबसे बेहतर रहा। हालांकि इससे पहले गुरुवार को भी निर्धारित स्तर से ज्यादा स्तर ही पीएम 2.5 और पीएम 10 का दर्ज किया गया था लेकिन हालात चिंताजनक नहीं थे।

 

Navodayatimes

 

शुक्रवार सुबह हवा की गति 12 किलोमीटर प्रति घंटा रही जिससे तेजी से प्रदूषण घट गया। हालांकि दोपहर को हवा की गति थोड़ी धीमी हो गई और आठ से नौ किलोमीटर प्रति घंटा रही। राहत की बात यह है कि हवा की गति पिछले तीन दिन से बढ़ रही है जिससे प्रदूषण कम होता जा रहा है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार और रविवार को भी राजधानी में वायु प्रदूषण कम ही रहेगा लेकिन तीन से चार दिन बाद दोबारा से प्रदूषण बढने की संभावना है। बताया जाता है कि अगले सप्ताह मंगलवार से हवा की गति धीमी हो जाएगी जिससे एक बार दोबारा से वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बताया जाता है कि पिछले दिनों हुई बारिश का लाभ दिल्ली को मिला है।

 

पड़ोसी राज्यों में बारिश होने से दिल्ली की आबो-हवा में मौजूद प्रदूषण के कण कम हुए है। लेकिन प्रदूषण की यह स्थिति ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी। संस्था सफर के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 154 दर्ज किया गया। वहीं पीएम 10 का स्तर 101 रहा।

 

पिछले दो सप्ताह में सफर के अनुसार यह सबसे कम आंकड़ा है जो शुक्रवार को दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News