You Tube पर छोटे क्रिएटर्स की बल्ले- बल्ले! लॉन्च हुआ ये स्पेशल फीचर, जानिए कैसे करेगा काम
punjabkesari.in Friday, Jul 18, 2025 - 12:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यूट्यूब ने भारत में अपने नए क्रिएटर-केंद्रित फीचर 'हाइप' (Hype) को लॉन्च कर दिया है, जो विशेष रूप से छोटे और उभरते यूट्यूबर्स के लिए एक शानदार अवसर लेकर आया है। इस फीचर का मुख्य उद्देश्य वीडियो क्रिएटर्स को ज़्यादा पहचान दिलाना और उन्हें यूट्यूब की 'टॉप हाइप्ड वीडियो' की लिस्ट में जगह दिलाना है।
क्या है 'हाइप' फीचर और कैसे करेगा काम?
'हाइप' एक ऐसा नया टूल है जिसके ज़रिए दर्शक अपने पसंदीदा वीडियो को 'हाइप' कर सकते हैं। 'हाइप' देने का मतलब है उस वीडियो को बढ़ावा देना ताकि वह ज़्यादा लोगों तक पहुंचे और यूट्यूब की 'टॉप 100 हाइप्ड वीडियो' लिस्ट में शामिल हो सके। यह फीचर खास तौर पर उन यूट्यूबर्स के लिए उपलब्ध है जिनके सब्सक्राइबर 5 लाख से कम हैं, जिससे छोटे क्रिएटर्स को बड़ा मंच मिल सके।
यह फीचर बहुत ही सरल तरीके से काम करता है:
- किसी भी वीडियो को अपलोड होने के पहले सात दिनों के भीतर ही हाइप किया जा सकता है।
- हर यूज़र हफ़्ते में तीन बार किसी वीडियो को मुफ़्त में हाइप कर सकता है।
- हाइप मिलने पर वीडियो को पॉइंट्स मिलते हैं और जितने ज़्यादा पॉइंट्स मिलते हैं, उतना ही ऊंचा वीडियो लीडरबोर्ड पर अपनी जगह बना पाता है।
- यह लीडरबोर्ड यूट्यूब के Explore सेक्शन में दिखाई देता है, जिसमें देश के टॉप 100 हाइप्ड वीडियो शामिल होते हैं।
- अगर कोई वीडियो इस लिस्ट में ऊपर पहुंचता है, तो उसे यूट्यूब के होमपेज पर भी फ़ीचर होने का मौका मिल सकता है, जिससे उसे और भी ज़्यादा व्यूज़ मिल सकते हैं।
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छोटे क्रिएटर्स को मिलेगा ख़ास फ़ायदा
इस 'हाइप' फीचर का सबसे बड़ा मक़सद उन यूट्यूबर्स को बढ़ावा देना है जो अभी नए हैं या जिनका सब्सक्राइबर बेस छोटा है। 'हाइप' देने पर ऐसे क्रिएटर्स को बोनस पॉइंट्स मिलते हैं, जिससे उनकी वीडियो लीडरबोर्ड में तेज़ी से ऊपर जा सकती हैं। यूट्यूब का कहना है, “हम चाहते हैं कि हर क्रिएटर को बराबरी का मौका मिले।”
गूगल के अनुसार जब इस फीचर का ट्रायल तुर्की, ताइवान और ब्राज़ील जैसे देशों में किया गया, तो सिर्फ़ चार हफ़्तों में 5 करोड़ से ज़्यादा बार हाइप का इस्तेमाल हुआ और 50,000 से अधिक चैनलों को इससे सीधा लाभ मिला। यह आंकड़े बताते हैं कि यह फीचर कितना सफल हो सकता है।