मस्जिद के बाहर फायरिंग से भड़के लोग, DSP की पीट-पीटकर कर हत्या

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 03:22 PM (IST)

श्रीनगर: श्रीनगर के मुख्य इलाके में एक मस्जिद के नजदीक गुस्साई भीड़ ने पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद अय्यूब पंडित की निर्वस्त्र कर हत्या कर दी। डीएसपी ने जान बचाने के लिए गोली भी चलाई, उसे भीड़ से छुड़ाने के लिए वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लाठियां भी भांजी, लेकिन नाकाम रहे। वहीं इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि तीसरे की भी पहचान कर ली गई है। 

एसपी वैद्य ने हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण: वैद्य
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसपी वैद्य ने हत्या को दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण बताया। डीजीपी वैद्य ने कहा, ‘‘लोगों को समझना चाहिए कि अच्छा क्या है और बुरा क्या। जो उनकी हिफाजत के लिए वहां ड्यूटी कर रहा था, उसे ही पीटकर मार डाला।’’ इससे पहले पुलिस सूत्रों ने कहा था कि नौहट्टा में रात करीब साढ़े बारह बजे कुछ लोगों ने जामा मस्जिद के नजदीक अय्यूब को गुजरते देखा था। वह मस्जिद से बाहर आ रहे लोगों की कथित तौर पर तस्वीरें ले रहे थे। 

 


हत्या से पहले भीड़ ने आयूब के उतारे कपड़े: सूत्र
उन्होंने बताया कि लोगों ने जब पंडित को पकडऩे की कोशिश की तो उन्होंने अपनी पिस्तौल से कथित तौर पर गोलियां चलानी शुरू कर दी, जिससे तीन लोग घायल हो गए। सूत्रों ने बताया कि गुस्साई भीड़ ने पत्थर मार-मारकर हत्या करने से पहले उन्हें निर्वस्त्र कर दिया था। उन्होंने बताया कि पहचान और अन्य कानूनी पक्रियाओं के लिए उनके शव को पुलिस नियंत्रण कक्ष ले जाया गया। घटना के बाद से पुराने शहर में स्थिति तनावपूर्ण हो गई। भीड़ ने इलाके में तैनात खाली सुरक्षा चौकियों को निशाना बनाया। इलाके में स्थिति सामान्य करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को मौके पर भेजा गया।


1990 के बाद पहली ऐसी घटना
इस घटना पर पुलिस विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘फर्ज की राह पर एक ओर पुलिस अधिकारी ने अपने जीवन का बलिदान किया।’’ राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पुलिस महानिदेशक, पुलिस, प्रशासन और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें श्रद्वांजलि देते हुए उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित किए। कश्मीर घाटी में 1990 में आतंकवाद के उभरने के बाद किसी पुलिस अधिकारी की इस तरह हत्या होना पहली घटना है। राज्य में खुफिया विभाग के अधिकारियों अथवा सेना या पुलिस के मुखबिरों की हत्याओं की घटनाएं कई बार हो चुकी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News