लेह में वाई 20 प्री-समिट मीटिंग भारत के लिए बहुत बड़ा अवसर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 10:07 PM (IST)

लेह, 26अप्रैल (अर्चना सेठी): जी20 के तहत युवा और खेल मंत्रालय द्वारा वाई20 प्री समिट मीटिंग शुरू हुई। 26 से 28 अप्रैल तक होने वाली तीन दिवसीय बैठक में 30 देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग लें रहे हैं।
जी20 के संयुक्त सचिव एस नगराज नायडू काकानूर, सौगत बिश्वास डिवीजनल कमिश्नर लद्दाख, पंकज कुमार सिंह निदेशक  युवा कार्यक्रम, मनीष गौतम निदेशक पीआईबी, फलित सिजारिया वाई20 इंडिया सचिवालय के प्रतिनिधि और प्रो. राजेंद्र एस. ढाका, इंडियन नेशनल यंग एकेडमी ऑफ साइंस (आईएनवाईएस) के अध्यक्ष वीरवार को लेह में वाई 20 प्री-समिट का प्रस्ताव पेश कर मीडिया को संबोधित करेंगे।

 

 

संयुकत सचिव जी20 नागराज ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दुनिया के युवाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करना है। उन्होंने कहा कि लेह में आयोजित होने वाली वाई 20 प्री-समिट मीटिंग भारत के लिए यह एक बहुत बड़ा अवसर है। यहां 30 से अधिक देशों से लगभग 100 प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस साल भारत की अध्यक्षता में 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर विषय के तहत जी20 आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा अपने भविष्य से बहुत चिंतित हैं, जहां जलवायु परिवर्तन पर जोर दिया जाता है। इसलिए, यह उनके लिए एक बड़ा मुद्दा है, क्योंकि यह पृथ्वी भविष्य में उनके अंगीकार के लिए होगी। इसके अलावा, स्वास्थ्य और खेल पर भी ध्यान केंद्रित हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि युवा पूरी दुनिया से भाग ले रहे हैं और कल उन्हें लेह और उसकी सुंदर संस्कृति का अनुभव होगा।

 

 

युवा और खेल मंत्रालय के निदेशक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि इन संलग्नक समूहों का अधिकतम महत्व लोग से लोगों की भागीदारी से होता है। यह एक ऐसा मंच है, जहां हम विभिन्न विषयों में रूचि रखने वाले युवा नेताओं को आमंत्रित करते हैं। यह प्री-समिट भारत के अध्यक्षता के तहत इस प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने यह भी बताया कि प्री-समिट 2023 के 26 अप्रैल से 28 अप्रैल तक लेह-लद्दाख में आयोजित किया जा रहा है। इस बैठक में जी-20 देशों से प्रमुख विशेषज्ञों, निर्णयकर्ताओं और युवा नेताओं को एकत्रित किया जाएगा, ताकि वे लोगों के विकास और उनकी गति को बढ़ाने के संबंध में व्यवहार्य योजनाएं बना सकें।  यह सम्मेलन पांच विषयों  'सांझा अनुभव : लोकतंत्र और शासन में युवा,  'काम का भविष्य:उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी कौशल, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम कम करना, विकास को एक जीवन शैली बनाना, शांति निर्माण और सुलह : नो वार एंड हेल्थ के युग की शुरुआत करना और भई और खेल : युवाओं के लिए एजेंडा पर आधारित होगा। 

 

 

उन्होंने यह भी कहा कि यह सम्मेलन खुले विचारों, प्रस्तुतियों और इंटरैक्टिव सत्रों के लिए एक मंच प्रदान करेगा, जिसमें युवाओं द्वारा सामने आने वाली चुनौतियों का सामना किया जाएगा और उनके विकास के लिए एक रोडमैप तैयार किया जाएगा। पंकज सिंह ने यह भी कहा कि हमने इस देश के 14 विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की है, जहां हमने अंतरराष्ट्रीय छात्रों और स्पीकरों के साथ बैठकें की हैं। वाई20 इवेंट तक पहुंचने के लिए वाई 20 सचिवालय ने जन भागीदारी इवेंट आयोजित किए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वाई 20 प्री-समिट में खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और लेह-लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर ब्रिगेडियर (डॉ.) बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) की उपस्थिति होगी। सम्मेलन में प्रत्येक वाई 20 थीम पर पैरलेल विचार-विमर्श और नेगोशिएशन सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। 

 

 

लद्दाख के विभागीय आयुक्त सौगत बिश्वास ने कहा कि लेह के प्रशासन ने सभी सहयोग उपलब्ध कराए हैं, ताकि इस बैठक को सफलतापूर्वक किया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने कई कार्यक्रम, क्विज प्रतियोगिताएं, चर्चाएं आयोजित करके जलवायु परिवर्तन और टिकाऊता के विषयों पर युवाओं को जोडऩे के लिए प्रयास किए हैं। छात्रों, कॉलेजों में जन भागीदारी की कई गतिविधियाँ आयोजित की गई हैं। उन्होंने यह बताया कि प्रधानमंत्री के कार्बन न्यूट्रल लद्दाख के लक्ष्य के साथ मेल खाते हुए, प्रतिनिधियों को विद्युत बसें उपलब्ध कराई गई हैं। प्रतिनिधियों को एयरपोर्ट पर पारंपरिक स्वागत भी किया गया था ताकि लेह की संस्कृति को प्रदर्शित किया जा सके।

 

 

फलित सिजारिया, वाई20 इंडिया सचिवालय के प्रतिनिधि ने कहा कि वाई20 ने दुनिया भर के अन्य युवा संगठनों से संवाद और सहयोग का प्रयास किया है। विश्व के युवाओं की सामूहिक आवाज़ बनने की कोशिश की है। भारत की जी20 अध्यक्षता के कारण हम वैश्विक उत्तर और दक्षिण के बीच एक पुल बनने की और बढ़ रहे हैं और वाई20 प्री-समिट के साथ हम सभी विभिन्न वर्गों से भागीदारी प्राप्त कर रहे हैं, ताकि उस उद्देश्य को पूरा किया जा सके।

 

 

 

भारत ने जी20 की कमान 1 दिसंबर, 2022 से लेकर 30 नवंबर 2023 तक एक वर्ष की अवधि के लिए संभाली है। भारत के सभ्यतावादी मूल्य विचारधारा 'वसुधैव कुटुम्बकम के तहत हमारा विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य है।
केंद्रीय खेल मंत्रालय जी 20 प्रेसिडेंसी तंत्र के तहत यूथ 20 सम्मेलन-2023 का आयोजन करेगा। यूथ20 जी20 के आधिकारिक इंगेजमेंट ग्रुपों में से एक है। यूथ 20 इंगेजमेंट ग्रुप पूरे भारत में चर्चाएं आयोजित कर रहा है, जोकि आने वाले बेहतर कल के लिए युवाओं से विचार विमर्श करेगा और जी 20 युवाओं के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जिससे युवा अपनी प्राथमिकताओं पर अपने दृष्टिकोण और विचारों को व्यक्त कर सकें।

 

 

 

जी20 प्री-सम्मेलन अन्य स्तरों के साथ सहयोग और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा और युवाओं के विकास में योगदान देगा।।  सभी हितधारकों से इस अवसर का लाभ उठाने, सीखने और एक दूसरे को साथ जोडऩे की उम्मीद है। 
वाई20 प्री-समिट युवा प्रतिनिधियों से इसमें सक्रिय भागीदारी की उम्मीद है, ताकि इसे सार्थक और रोमांचक कार्यक्रम में परिवर्तित किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News