एलन मस्क ने भारतीय यूजर्स को दी बड़ी सौगात, आधी कीमत में मिलेगा X का सब्सक्रिप्शन

punjabkesari.in Saturday, Jul 12, 2025 - 01:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एलन मस्क की कंपनी X ने भारतीय यूजर्स को बड़ी राहत दी है। कंपनी ने अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में 47% तक की भारी कटौती की है। अब यूजर्स को X प्रीमियम का बेसिक प्लान सिर्फ 170 रुपये प्रति माह में मिलेगा। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब मस्क की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस स्टारलिंक (Starlink) को भारत में सेवा शुरू करने का लाइसेंस मिल गया है और कंपनी अगले कुछ महीनों में ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करना शुरू कर देगी।

PunjabKesari

जानिए नई कीमतें

फरवरी 2023 से भारत में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ऑफर कर रही X कंपनी ने पहली बार अपने प्रीमियम प्लान की कीमतों में कटौती की है। पहले प्रीमियम प्लस प्लान की कीमत दो बार बढ़ाई जा चुकी थी. अब आइए जानते हैं X के विभिन्न सब्सक्रिप्शन प्लान की नई दरें:

वेब यूजर्स के लिए:

  •  बेसिक प्लान: अब 170 रुपये महीने या 1700 रुपये साल (पहले 244 रुपये महीने और 2591 रुपये साल)      
  • प्रीमियम प्लान: अब 427 रुपये महीने या 4272 रुपये साल (पहले 650 रुपये महीने और 6800 रुपये साल)        
  • प्रीमियम प्लस प्लान: अब 2570 रुपये महीने या 26,400 रुपये साल (पहले 3470 रुपये महीने और 34,340 रुपये साल)

मोबाइल यूजर्स के लिए:

  • बेसिक प्लान: अब 170 रुपये महीने        
  • प्रीमियम प्लान: अब 470 रुपये महीने (पहले 900 रुपये महीने, 430 रुपये की कटौती)    
  • प्रीमियम प्लस प्लान: अब 3000 रुपये महीने (पहले 5000 रुपये महीने, 2000 रुपये की बड़ी कटौती)

PunjabKesari

X सब्सक्रिप्शन प्लान्स में क्या है अंतर?

X के तीनों प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान अलग-अलग फीचर्स और लाभ प्रदान करते हैं:

  •  बेसिक प्लान: इस प्लान में सीमित प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं, जिनमें पोस्ट एडिट करने की सुविधा, लंबे वीडियो अपलोड करने की क्षमता, रिप्लाई में प्राथमिकता और पोस्ट फॉर्मेटिंग आदि शामिल हैं। 
  •  प्रीमियम प्लान: यह प्लान व्यक्तिगत क्रिएटर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें बेसिक प्लान के फीचर्स के अलावा X Pro क्रिएटर टूल, एनालिटिक्स, कम विज्ञापन (कम ऐड), ब्लू टिक और GrokAI का एक्सेस मिलता है।
  •   प्रीमियम प्लस प्लान: यह प्लान खास तौर पर बिजनेस यूजर्स के लिए है और विज्ञापन-मुक्त अनुभव (ऐड-फ्री एक्सपीरियंस) प्रदान करता है। इसमें अधिकतम रिप्लाई बूस्ट, लंबे आर्टिकल पोस्ट करने की सुविधा और रीयल टाइम रडार ट्रेंड टूल आदि का एक्सेस शामिल है।

एलन मस्क का यह कदम भारत में X के यूजर बेस को बढ़ाने और प्रीमियम सेवाओं को अधिक सुलभ बनाने की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है, खासकर तब जब कंपनी स्टारलिंक के साथ भारतीय बाजार में अपनी पैठ बढ़ा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News