दुनिया का सबसे भयानक रेल हादसा, जिसमें 1700 लोगों की हुई थी दर्दनाक मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 08:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क : हाल ही में भारत में कई दुखद रेल दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें कई निर्दोष लोगों की जान चली गई और बहुत से लोग घायल हो गए। यह हादसे देश के लिए गहरी पीड़ा का कारण बने हैं। हालांकि, आज हम दुनिया के सबसे खौफनाक रेल हादसे के बारे में विस्तार से जानेंगे, जिसे सुनकर आपकी रूह कांप उठेगी। यह हादसा इतना भयावह था कि इसमें करीब 1700 लोगों की जान चली गई थी। यह हादसा 2004 में श्रीलंका में हुआ था और इसे "सूनामी ट्रेन डिजास्टर" के नाम से जाना जाता है। आइए जानते है इस घटना को विस्तार से...

यह भी पढ़ें- तिरुपति विवाद के बाद अब इस मंदिर में भी प्रसाद पर लगा बैन, सिर्फ इन चीजों को ही मंजूरी

2004 श्रीलंका ट्रेन डिजास्टर
26 दिसंबर 2004 को, हिंद महासागर में एक भयानक भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 9.1-9.3 मापी गई थी। यह भूकंप अब तक के सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक था। इस भूकंप के कारण उत्पन्न सूनामी ने श्रीलंका सहित कई देशों में भयंकर तबाही मचाई। द क्वीन ऑफ द सी नामक एक पैसेंजर ट्रेन, जो ओशन क्वीन एक्सप्रेस के नाम से भी जानी जाती थी, वह सुनामी की चपेट में आ गई। 

यह भी पढ़ें- कंगना के बयान से गरमाया राजनीतिक माहौल, विक्रमादित्य बोले- माफी मांगे, नहीं तो ठोकेंगे मानहानि का दावा

कोलंबो से गाले की ओर जा रही थी
यह ट्रेन राजधानी कोलंबो से गाले की ओर जा रही थी और इसमें करीब 1700 यात्री सवार थे। जब ट्रेन पेरालिया गाँव के पास पहुँची, तब अचानक विशाल सूनामी की लहरें तट से टकराई। ट्रेन को पहली लहर ने प्रभावित किया, जिससे उसके आस-पास की बस्ती में पानी भर गया। कुछ ही मिनटों बाद दूसरी और तीसरी लहरें आईं, जो पहले से भी अधिक शक्तिशाली थीं। इन लहरों ने ट्रेन को पटरी से उतार दिया और उसे ध्वस्त कर दिया। इस भयानक दुर्घटना ने पूरे देश को शोक में डुबो दिया।मृतकों की याद में कई श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की गईं।

यह भी पढ़ें- UP में भरभराकर गिरी मकान की दीवार, मलबे में दबने से 4 साल के बच्चे की मौत

इस हादसे के बाद श्रीलंका रेलवे ने अपनी सुरक्षा व्यवस्थाओं में सुधार किया और प्राकृतिक आपदाओं के प्रति सचेत रहने के उपाय अपनाए। 2004 श्रीलंका ट्रेन डिजास्टर न केवल एक रेल हादसा था, बल्कि यह एक प्राकृतिक आपदा का भी परिणाम था। इस घटना ने दुनियाभर को प्राकृतिक आपदाओं के प्रति सचेत किया और यह सिखाया कि ऐसी आपदाओं से निपटने के लिए पहले से ही तैयार रहना कितना महत्वपूर्ण है। इस भयानक प्राकृतिक आपदा ने श्रीलंका में एक ऐसा दृश्य उत्पन्न किया जो सदियों तक लोगों के जेहन में रहेगा।

पूरी की पूरी ट्रेन ही समुद्र में समा गई
सुनामी की विशाल लहरों ने श्रीलंका के तटीय इलाकों को तबाह कर दिया।सुनामी की विशाल लहरें इतनी शक्तिशाली थीं कि पूरी की पूरी ट्रेन को ही समुद्र में समा गई। यह हादसा तेलवट्टा के पास पेरालिया में स्थित दक्षिण-पश्चिमी तटीय रेलवे लाइन पर यह हादसा हुआ था। ट्रेन के आठ डिब्बे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। इस हादसे में हजारों लोग बेघर हो गए और कई बच्चे अनाथ हो गए थे। सुनामी की विनाशकारी शक्ति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तेलवट्टा समुदाय के लाखों लोग भी पानी में डूब गए थे। सुनामी ने उनके घरों को पूरी तरह से तबाह कर दिया था। आपदा स्थल पर मृतकों की संख्या इतनी अधिक थी कि लोगों को अपने खोए हुए रिश्तेदारों को ढूंढने में काफी मुश्किल हो रही थी। 

हताहत और क्षति

  • मृतक संख्या: इस हादसे में लगभग 1700 से अधिक लोग मारे गए, जिससे यह इतिहास का सबसे घातक रेल हादसा बन गया।
  • क्षति: ट्रेन पूरी तरह से नष्ट हो गई और चारों ओर मलबे का ढेर लग गया। आसपास के गांव भी पूरी तरह से तबाह हो गए।

यह भी पढ़ें- वंदे भारत ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत, 15 घंटे तक ट्रैक पर पड़ा रहा शव

राहत और बचाव कार्य

  • बचाव कार्य: भयानक परिस्थितियों के बावजूद, श्रीलंकाई सेना, पुलिस और स्थानीय लोगों ने मिलकर राहत और बचाव कार्य शुरू किया। लेकिन व्यापक क्षति और बाढ़ के कारण बचाव कार्य बहुत मुश्किल हो गया।
  • अंतर्राष्ट्रीय सहायता: कई देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भी श्रीलंका को मदद पहुंचाई। राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता और पुनर्निर्माण कार्यों के लिए काफी सहयोग मिला।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News