PAK से लेकर बंगाल तक दुनिया की सबसे बड़ी फॉग, देखें सेटेलाइट तस्वीरें

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2018 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्लीः नए साल के आगाज के साथ ही पूरा उत्तर भारत कोहरे की चपेट में हैं। कोहरे और ठंडी हवाओं ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं भारत ही नहीं बल्कि पिछले 8 दिनों से दक्षिण एशिया के इंडो गैंगटिक प्लेन में कोहरे की बड़ी चादर छाई हुई है। इस बात का दावा किया है मौसम वैज्ञानिकों ने। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह दुनिया की सबसे बड़ी कोहरे की चादर है, जो पाकिस्तान से शुरू होकर उत्तर भारत से होते हुए बंगाल तक जा रही है। मौसम विभाग के आईजीआई मेट के हेड डॉ. आरके.जेनामनी का कहना है कि इसका खुलासा 3 जनवरी को सुबह 9.30 बजे सेटेलाइट इमेज से हुआ, जब कोहरे की चादर की तस्वीरें ली गईं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि आज तक पूरी दुनिया में इतने बड़े क्षेत्र में ऐसी कोहरे की चादर कभी नहीं देखी गई। चीन और कैलिफोर्निया प्लेन एरिया में भी आज तक ऐसा नहीं हुआ। जेनामनी ने बताया कि पूरी दुनिया में इंडो-गैंगटिक रीजन का क्षेत्र सबसे ज्यादा है, जो 1500 से दो हजार किलोमीटर तक फैला है, यहां बीते 8 दिनों तक कोहरा छाया रहा। उनका अनुमान है कि कोहरे की यह स्थिति अगले चार से पांच दिनों तक बनी रहने की संभावना है।
PunjabKesari
दिल्ली में पिछले दो साल से जनवरी में ऐसा कोहरा कभी देखने को नहीं मिला लेकिन इस बार कोहरे ने सबको चकित कर दिया। यही वजह है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित पूरा उत्तर भारत में सुबह और शाम को घना कोहरा बना हुआ है। मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल डॉ. देवेंद्र प्रधान ने कहा कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में अगले पांच दिनों तक इसी तरह स्थिति बनी रहेगी। हवा की रफ्तार धीमी होने के कारण वातावरण में नमी बनी है जिसके कारण कोहरा बना हुआ है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News