ज़िदंगी को आसान बनाएंगे वर्केबल फ्लाइंग कार, वियरेबल मोबाइल फोन, एआई पावर्ड डॉल गैजेट्स, जल्द ही होंगे लॉन्च

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आजकल सबसे ज्यादा समस्या मोबाइल चार्जिंग की रहती है, सोचिए अगर एक बार मोबाइल चार्ज करने के बाद हफ्तेभर तक चार्जिंग की जरूरत ही न पड़े। ऐसा इनोवेटिव मोबाइल बार्सिलोना में चल  रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पेश किया गया है। इसके अलावा दुनिया की पहली वर्केबल फ्लाइंग कार, वियरेबल मोबाइल फोन और एआई पावर्ड डॉल, ट्रांसपेरेंट लैपटॉप... और इस तरह जिंदगी आसान बनाने वाले गैजेट्स भी लॉन्च किए गए हैं। कुछ गैजेट्स खास बुजुर्गों को ध्यान में रखकर शोकेस किए गए हैं। आइए जानते हैं, ऐसे ही इनोवेटिव गैजेट्स के बारे में...

PunjabKesari

वर्टिकल टेकऑफ करेगी फ्लाइंग कार, कीमत 2.49 करोड़ रुपए

अमेरिकी कंपनी एलेफ एयरोनॉटिक्स ने दुनिया की पहली वास्तविक उड़ने वाली कार का वर्किंग मॉडल पेश किया है। यह एक कार की तरह ड्राइव होती है वर्टिकल टेकऑफ करती है। इसमें दो लोग बैठ सकते हैं। 2025 में इसका फाइनल वर्जन पेश किया जाएगा। इस कार के लिए कंपनी को 3 हजार प्री-ऑर्डर भी मिल चुके हैं। शुरुआती कीमत 2.49 करोड़ रुपए रखी गई है।

PunjabKesari

जर्मन शेफर्ड से प्रेरित रोबो डॉग, एप से कंट्रोल, हर टास्क पूरा करेगा

चीनी फर्म टेक्नो मोबाइल ने जर्मन शेफर्ड से प्रेरित रोबोटिक डॉग बनाया है। यह वॉइस कमांड को समझने, झुकने, हाथ मिलाने और सीढ़ियां चढ़ने जैसी क्रियाएं करने के लिए एआई का इस्तेमाल करता है। डायनेमिक 1 नाम के इस रोबोटिक डॉग को स्मार्टफोन एप से भी कंट्रोल किया जा सकता है। यह वास्तविक पेट का उम्दा विकल्प है। इसका प्लेटाइम 90 मिनट का रहता है।

एआई डॉलः बुजुर्गों का अकेलापन दूर करेगी, दवा के लिए अलर्ट करेगी

यह कोरियाई डॉल बिल्कुल 6 साल के बच्चों जैसी डॉल है। अकेले रह रहे बुजुर्गों का ध्यान रखने के लिए इनोवेट की गई है। यह बुजुगों को समय पर दवा और खाना खाने के लिए रिमाइंड करेगी। कोई हलचल न होने पर करीबी को अलर्ट करेगी। बुजुर्गों का मनोरंजन करने के साथ उनसे बातें करेगी और पसंदीदा गाने भी सुनाएगी। ऐसी 7 हजार डॉल्स का कोरिया में ट्रायल सफल रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News