बाड़ी ब्राह्मणा में सेटेलाइट फ्राइट टर्मिनल का काम पूरा, ट्रेनों का परिचालन होगा नियमित

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 03:31 PM (IST)

जम्मू (उदय): जम्मू रेलवे स्टेशन पर माल ढुलाई वाली ट्रेनों का लोड कम करने के उद्देश्य से बाड़ी ब्राह्मणा में सेटेलाइट फ्राइट टर्मिनल बनाए जाने को लेकर 21 अगस्त 2022 को शुरू हुआ काम पूरा हो गया है। टर्मिनल में नान इंटर लॉकिंग काम के चलते देश के अन्य हिस्सों से आने वाली ट्रेनों को पठानकोट इत्यादि स्टेशनों पर रोका गया और कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था। उधमपुर एवं श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा तक भी चुनिंदा ट्रेनें पहुंच रहीं थीं।


जम्मू रेलवे स्टेशन के स्टेशन डायरैक्टर उचित सिंघल ने रेलवे के अन्य अधिकारियों के साथ बाड़ी ब्राह्मणा सेटेलाइट फ्राइट टर्मिनल में कार्य का जायजा लिया। नान इंटर लॉकिंग का काम पूरा हो चुका है और इसके लिए 13 सितंबर तक समय सीमा तय की गई थी। बुधवार 14 तिसंबर से जम्मू रेलवे स्टेशन तक अब रद्द एवं परिवर्तित हुई ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। 


बाड़ी ब्राह्मणा में चल रहे कार्य के चलते बड़ी तादाद में ट्रेनों का रद्द एवं रूट में परिवर्तन किया गया। जिसके चलते  श्री माता वैष्णो देवी यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं एवं यात्रियों को पठानकोट एवं अन्य स्टेशन तक ट्रेन बदल कर सफल करना पड़ा। लेकिन अब कार्य पूरा होने पर किसी प्रकार की बाधा नहीं होगी और जम्मू रेलवे स्टेशन पर माल ढुलाई वाले ट्रेनों का लोड भी कम हो जाएगा।


सेटेलाइट फ्राइट टर्मिनल में बड़ी सुविधा
बाड़ी ब्राह्मणा में बने सेटेलाइट फ्राइट टर्मिनल में 3 माल ढुलाई के लिए हैंडलिंग लाइनस, 2 सैन्य हैंडलिंग लाइन और 4 कोचिंग लाइन होंगी। इनके बनने से जम्म ूरेलवे स्टेशन पर अब यात्री ट्रेनों का ही आवागमन होगा जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी। रेलवे ने 24 दिन में इस काम को पूरा किया है। रेलवे के अधिकारी जुगल शर्मा ने बताया कि कटड़ा से जम्मू मेल और हेमकुंड और जम्मू से टाटा मूरी एवं भठिंडा एक्सप्रसे रद्द हुई थीं। बुधवार 14 सितंबर से जम्मू रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैफिक नियमित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बाड़ी ब्राह्मणा में माल ढुलाई के लिए आने वाले ट्रेनों के लिए नया शेड बना है और इंटरलॉकिंग भी बदली है जो बढिय़ा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News