प्लांट में अमोनिया सिलेंडर फटा...गैस रिसाव के बाद 30 महिला कर्मचारी बेहोश

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 03:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में शनिवार को एक निजी मछली प्रसंस्करण संयंत्र में अमोनिया गैस रिसाव के बाद लगभग 30 महिला कर्मचारी बेहोश हो गईं। प्रारंभिक आकलन के अनुसार, शुक्रवार रात बिजली की खराबी के कारण कथित तौर पर अमोनिया सिलेंडर फट गया, जिससे तूतीकोरिन के पुदुर पांडियापुरम स्थित संयंत्र के अंदर गैस फैल गई। उस समय संयंत्र के अंदर काम कर रही कई महिलाएं गैस की चपेट में आने से बीमार पड़ गईं और बेहोश हो गईं। उन्हें आंखों में जलन, घुटन और चक्कर जैसे लक्षण महसूस हुए।
 
30 महिला श्रमिकों में से कम से कम 16 ओडिशा की अतिथि कार्यकर्ता थीं। प्रभावित श्रमिकों को तुरंत आगे के इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। थलामुथु नगर पुलिस ने गैस रिसाव का सटीक कारण निर्धारित करने के लिए घटना की जांच शुरू कर दी है।

पिछले साल दिसंबर में उर्वरक निर्माता कंपनी कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड की एन्नोर सुविधा से अमोनिया गैस लीक होने के बाद 10 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घटना के बाद राज्य सरकार ने संयंत्र को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। पेरियाकुप्पम और चिन्नाकुप्पम जैसे आसपास के गांवों के कई निवासियों ने भी रिसाव के बाद सांस फूलने की शिकायत की। अमोनिया रिसाव की जांच के लिए गठित एक समिति ने अनुमान लगाया कि कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड की समुद्र के नीचे की पाइपलाइन से 67.638 टन गैस लीक हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News