महिला दिवस पर रेलवे की पहल, महिलाओं के हाथ में सौंपी शताब्दी एक्सप्रेस की कमान

punjabkesari.in Thursday, Mar 08, 2018 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय रेलवे ने महिलाओं को एक अनोखे तरीके से सलाम किया। बेटियों के हौंसले को उड़ान देने के लिए मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में टिकट निरीक्षक के रूप में सभी महिलाओं की नियुक्ति की गई। यह पहली ऐसी ट्रेन है जहां महिला कर्मचारी की तैनाती की गई है। वहीं महिलाओं की जरूरतों को देखते हुए दिल्ली जंक्शन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों पर सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई गई। 
PunjabKesari
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने बताया कि महिलाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए रेलवे कई कदम उठाने जा रहा है। माटुंगा रोड स्टेशन पश्चिम रेलवे का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जहां कार्यरत सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी। पश्चिम रेलवे ने वाणिज्य, परिचालन एवं सुरक्षा विभागों के अंतर्गत आने वाले अग्रपंक्ति कर्मचारियों में कुल 31 महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की है। वहीं परिचालन विभाग ने 11 परिचालन कर्मियों तथा सुरक्षा विभाग ने 4 रेल सुरक्षा बल कर्मियों की नियुक्ति की है। 
PunjabKesari
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान बेहतर स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए चलाए जा रहे अभियानों में अपना योगदान देते हुए रेलवे ने हाल ही में पर्यावरण के अनुकूल और सस्ते सैनिटरी पैड लांच करने की पहल को शुरू की है। उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष अनीता चौबे ने बुधवार को इन दोनों स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News