महिला आयोग ने किया सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, न्यूड लड़कियों से कराते थे वीडियो कॉलिंग

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 05:04 AM (IST)

नई दिल्ली : आनॅलाइन सेक्स रैके ट का व्यवसाय लगातार राजधानी में बढ़ता चला जा रहा है, ऐसे ही रैकेट का भंडाफोड़ कर दिल्ली महिला आयोग ने 15 साल की लड़की और 30 साल की महिला को बचाया है। दरअसल 14 अगस्त को एक महिला ने आयोग की हेल्पलाइन 181 पर फोन कर अपनी 20 वर्षीय बेटी के लापता होने की बात कही थी। जिसके बाद एक लड़की की निशानदेही पर नंद नगरी में पुलिस की मदद से आयोग की टीम ने छापा मारा। हालांकि वहां से लापता लड़की तो नहीं मिली लेकिन ऑनलाइन सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ हो गया। 

आयोग ने बताया कि महिला की शिकायत पर जब टीम लड़की के घर गई तो लड़की की बहन ने बताया कि वो एक दोस्त के साथ काम करती थी और लड़की के लापता होने की जानकारी वो दे सकती है, लेकिन परिवार को जानकारी देने से वो इंकार कर रही है। आयोग की टीम ने लड़की की 16 वर्षीय दोस्त से मुलाकात की, काउंसलिंग के दौरान टीम को लड़की ने बताया कि नंद नगरी में एक ऑनलाइन सेक्स रैकेट चलाया जा रहा है। जहां से 15 से 20 लड़कियों को जबरदस्ती वेश्यावृति के लिए मजबूर किया जा रहा है और वो खुद भी कुछ दिन वहां रही है। 

दोस्त ने नौकरी का लालच देकर रैकेट में फंसाया
आयोग को एक लड़की ने बताया कि उसके पिता एक स्ट्रीट वेंडर हैं और उसे एक दोस्त ने नौकरी देने का लालच देकर यहां धकेल दिया। उसे बताया गया कि यह एक टाइपिंग का काम है और उसे अच्छी रकम मिलेगी जिससे वह अपने पिता की सहायता कर सकती है। हालांकि, उसे नौकरी देने के बजाय उसे इस साल फरवरी से सेक्स रैकेट में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया। 30 वर्षीय लड़की पिछले 20 दिनों से इस रैकेट में शामिल थी।

मोबाइल पर ऐसे चलता है रैकेट
बताया गया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आईएमओ पर रात 10 से 6 बजे के बीच न्यूड वीडियो कॉल करवाई जाती हैं। शुरुआत में 16 वर्षीय एक लड़की ने इस मामले में शिकायत देने से मना कर दिया था पर आयोग की टीम को वो उस स्थान पर ले जाने के लिए सहमत हो गई जहां ये रैकेट चलाया जा रहा था। रात साढ़े 9 बजे पुलिस के साथ आयोग की टीम ने घर में प्रवेश किया। जहां एक 15 वर्षीय लड़की और 30 वर्षीय महिला को छिपाया गया था। आयोग की टीम के पहुंचते ही मालिक ने उन्हें कपड़े पहनाकर छत पर छिपा दिया। पुलिस ने मौके से मालिक, उसके भाई और पत्नी को गिरफ्तार कर लिया है। लड़कियों को पुलिस स्टेशन ले जाया गया, वहीं 16 वर्षीय लड़की भी शिकायत दर्ज करवाने को तैयार हो गई। 

हर रात करनी होती थी 20 से 25 कॉल
आयोग को लड़की व महिला ने बताया कि उन्हें हर रात 20 से 25 लोगों के कॉल अटेंड करने के लिए मजबूर किया जाता था और उनमें से कई अंतरराष्ट्रीय कॉल होते थे। आयोग की टीम को मौके पर कई फोन, सिम कार्ड, आधार कार्ड, सेक्स टॉय, मेमोरी कार्ड, पासपोर्ट और अंत: वस्त्र का ढेर मिला। यह सारा सामान पुलिस ने जब्त कर लिया है।

सबकुछ पुलिस की नाक के नीचे : स्वाति
आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया कि मुझे आश्चर्य है कि कैसे इस तरह के हाई प्रोफाइल इंटरनेशनल देह व्यापार के रैकेट पुलिस की नाक के नीचे चलते हैं। ऐसा कैसे है कि आयोग इन रैकेटों का भंडाफोड़ करने में सक्षम है, मगर पुलिस को इस बारे में कुछ भी पता नहीं होता। 

वीरवार को सूचना मिली की नंद नगरी ए-वन में महिलाओं को अनैतिक कार्य करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। महिला आयोग की टीम ने वहां जांच की। इस दौरान 27 वर्षीय नजमा और 32 वर्षीय अस्मिता मिली। उनसे पूछताछ की गई। नजमा ने बताया कि एप की मदद से वह पिछले पांच-छह महीने से इस गतिविधियों में लगी हुई हैं। उसने आगे खुलास किया कि एप के जरिए अश्लील कॉल और मैसेज करते थे। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले में नजमा, उसके पति असगर और उसके दोस्त कामराज को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने उनके मोबाइल फोन और सिम कार्ड भी जब्त किए गए हैं।-अतुल कुमार ठाकुर, उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त     
             


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News