इतनी बेरहम नहीं हो सकती मां, दूध की जगह पिला रही थी ''माउंटेन ड्यू'', बच्ची की मौत

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 11:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका में एक महिला को हत्या के आरोप में शुक्रवार को कम से कम 9  साल जेल की सजा सुनाई गई, क्योंकि उसने अपनी बेटी को दुध की जगह  माउंटेन ड्यू पिलाती रही जिसके कई बच्ची को कई बिमारियां लग गई और उसकी मौत हो गई। 

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, उनकी 4 वर्षीय बेटी कर्मिटी होएब की जनवरी 2022 में मधुमेह और गंभीर दंत क्षय से संबंधित जटिलताओं से मृत्यु हो गई। अभियोजकों ने कहा कि तमारा बैंक्स की बेटी की मौत कुपोषण और उचित चिकित्सा देखभाल की कमी के कारण हुई। वह अक्सर बच्ची को बेबी फार्मूला की बोतलें नियॉन-ग्रीन शुगरी सोडा के साथ मिलाकर देती थी। अदालत ने बताया गया कि लड़की की मृत्यु के समय उसके कई दाँत सड़ गये थे। रिपोर्ट के अनुसार, माउंटेन ड्यू में विशेष रूप से 77 ग्राम चीनी होती है, जो विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित 24 ग्राम से कम से कहीं अधिक है। छोटी लड़की के पिता, 53 वर्षीय क्रिस्टोफर होएब ने भी गैर इरादतन हत्या का दोष स्वीकार कर लिया है और उन्हें 11 जून को सजा सुनाई जाएगी।

क्लेरमोंट काउंटी के सहायक अभियोजन वकील क्ले थारप ने कहा, "यह मेरे द्वारा अब तक देखे गए सबसे दुखद मामलों में से एक है। इस बच्चे को मरना नहीं था।" मामला तब सामने आया जब जनवरी 2022 में लड़की को "गंभीर चिकित्सा समस्या" का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट के अनुसार, जैसे-जैसे दिन चढ़ते गए उसके लक्षण बिगड़ते गए और उसकी मां ने 911 पर कॉल किया जब उसका रंग नीला पड़ गया और उसने सांस लेना बंद कर दिया। शव परीक्षण से पता चला कि उसकी मृत्यु मधुमेह से संबंधित मस्तिष्क की चोट और एक बोतल के माध्यम से मीठा पेय पिलाए जाने से हुई, जिससे उसके दांत घुल गए। अखबार ने बताया कि उसे कभी दंत चिकित्सक के पास नहीं ले जाया गया।

अभियोजकों ने यह भी बताया कि बैंक्स के कई अन्य बड़े बच्चे भी हैं जिनके साथ उनकी हिरासत में खराब व्यवहार किया गया था, जिसमें एक बेटा भी शामिल था जो पहले से अज्ञात मधुमेह से 4 साल की उम्र में कोमा में चला गया था।  न्यायाधीश ने शुक्रवार की सुनवाई के दौरान कहा, "एक अच्छा माता-पिता बनना कठिन है, लेकिन आप कम से कम औसत दर्जे के माता-पिता की उम्मीद करते हैं, हर किसी को यह उम्मीद करनी चाहिए। यह नहीं जानना कि क्या करना है, कोई बहाना नहीं है।"  ओहियो राज्य के कानून के तहत, यदि पुनर्वास और सुधार विभाग जेल में रहने के दौरान व्यवहार के आधार पर उसकी सजा बढ़ाने का फैसला करता है, तो बैंक साढ़े 13 साल तक की सजा काट सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News