ई-पास प्रणाली से एक मेट्रो ट्रेन में अधिकतम 400 यात्री ही कर सकेंगे सफर

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 05:36 PM (IST)

कोलकाताः कोलकाता की एक प्रौद्योगिकी कंपनी ने रंगों के कोड वाली ई-पास प्रणाली विकसित की है जिसमें यहां मेट्रो सेवा बहाल होने पर कोविड-19 संबंधी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक ट्रेन में अधिकतम 400 यात्री ही सफर कर सकेंगे। मेट्रो अधिकारियों ने आइडियेशन टेक्नोलॉजी से ऐसी प्रणाली बनाने को कहा था।

कंपनी के नेटवर्क एंड सिक्योरिटी सॉल्यूशन्स के प्रमुख संजय चटर्जी ने कहा कि एक बोट-आधारित (वेब रोबोट) तकनीक का इस्तेमाल रंगों के कोड वाले ई-पास बनाने के लिए किया जाएगा ताकि एक बार में केवल अधिकृत यात्री ही यात्रा कर सकें। उन्होंने कहा, ‘‘मुख्य चुनौती ऐसा समाधान खोजने की थी जिसे लोग आसानी से इस्तेमाल कर सकें। स्मार्टफोन के साथ ही एनालोग फोन रखने वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकें और किसी ऐप को इंस्टाल करने की जरूरत नहीं पड़े।''

चटर्जी ने कहा, ‘‘इसलिए हमने साधारण तकनीक ईजाद की। हमने वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर से मिलती जुलती प्रणाली विकसित की है जिसमें कोई केवल एक लिंक पर क्लिक करके उसे शुरू कर सकता है।'' इस प्रणाली में यात्री को कुल पांच प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें एक प्रश्न भाषा के विकल्प पर होगा। उन्हें मोबाइल फोन में लिंक का इस्तेमाल कर जवाब देने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News