1.27 लाख करोड़ रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा स्वदेशी रक्षा उत्पादन, कंपनियों के शेयरों में हुई वृद्धि

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 03:07 PM (IST)

नई दिल्ली: मेक इन इंडिया पहल पर सरकार के जोर के साथ, रक्षा उत्पादन ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। रक्षा विनिर्माण में इस वृद्धि ने पिछले एक साल में प्रमुख रक्षा विनिर्माण पीएसयू में निवेशकों के लिए पर्याप्त रिटर्न भी दिया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के अनुसार, सबसे बड़े रक्षा विनिर्माण सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के शेयरों में पिछले एक साल में 197 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। 
PunjabKesari
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने और भी अधिक प्रभावशाली लाभ का अनुभव किया है, इसी अवधि में इसके शेयर में 913 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इस अभूतपूर्व प्रदर्शन ने कोचीन शिपयार्ड को निवेशकों के बीच एक अत्यधिक पसंदीदा रक्षा स्टॉक के रूप में स्थापित किया है। इस बीच, बाजार पूंजीकरण के मामले में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने भी एक साल में 167 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ अपने शेयरधारकों को पर्याप्त रिटर्न प्रदान किया है। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले पांच वर्षों में रक्षा उत्पादन का मूल्य लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहा है, जो 2019-20 से 60 प्रतिशत से अधिक बढ़ रहा है।
PunjabKesari
बाजार विशेषज्ञ रक्षा उत्पादन और निर्यात में उछाल का श्रेय रक्षा शेयरों के रिटर्न में प्रभावशाली वृद्धि को देते हैं। एनएसई के अनुसार, विस्फोटक निर्माण में विशेषज्ञता वाली कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में पिछले एक साल में 230 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है। इसके अतिरिक्त, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), एक अन्य सरकारी स्वामित्व वाली पीएसयू जो भारतीय सशस्त्र बलों के लिए निर्देशित मिसाइल और अन्य रक्षा उपकरण बनाती है, ने पिछले एक साल में अपने शेयरधारकों को 208 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। रक्षा मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि रक्षा उत्पादन में उछाल 'आत्मनिर्भरता' या आत्मनिर्भरता हासिल करने पर केंद्रित सरकारी नीतियों और पहलों के सफल कार्यान्वयन से प्रेरित है।
PunjabKesari
रक्षा क्षेत्र के सभी सार्वजनिक उपक्रमों (डीपीएसयू), रक्षा विनिर्माण में शामिल अन्य सार्वजनिक उपक्रमों और निजी कंपनियों से एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में रक्षा उत्पादन का मूल्य अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा, "देश में रक्षा उत्पादन का कुल मूल्य बढ़कर 1,26,887 करोड़ रुपये हो गया है, जो पिछले वित्त वर्ष के 1,08,684 करोड़ रुपये के उत्पादन मूल्य से 16.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।" रक्षा उत्पादन में उछाल रक्षा विनिर्माण उद्योग के प्रदर्शन को उजागर करता है, जिसने न केवल देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, बल्कि निवेशकों को पर्याप्त रिटर्न भी प्रदान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News