भयंकर तूफान ‘हेलेन'' ने दी दस्तक, तेज हवाएं से 9 लाख घरों की बिजली हुई ठप...2 लोगों की मौत की खबर

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 12:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के फ्लोरिडा में ‘हेलेन' तूफान दस्तक दे चुका है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस दौरान दक्षिण पूर्वी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाएं चलने और बारिश होने का पूर्वानुमान है।
PunjabKesari
राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि हेलेन ने बृहस्पतिवार रात 11:10 बजे फ्लोरिडा के खाड़ी तट के निकट दस्तक दी। अनुमान है कि यह तूफान अधिकतम 225 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की हवाओं के साथ तट से टकराया। हेलेन के कारण तेज हवाएं चलने और अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की गई है। तूफान के दस्तक देने से पहले ही तेज हवाओं के कारण फ्लोरिडा में लगभग 9 लाख घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई।
PunjabKesari
फ्लोरिडा, जॉर्जिया, अलबामा, कैरोलिनास और वर्जीनिया के गवर्नरों ने अपने-अपने राज्यों में आपातकाल की घोषणा कर दी है। संभवत: तूफान के कारण फ्लोरिडा में एक कार पर ‘साइनबोर्ड' गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दक्षिण जॉर्जिया में 2 लोगों के मारे जाने की खबर है।

ये भी पढ़ें....
- 11,000 से अधिक लोगों के घरों पर मंडरा रहा खतरा! डर के मारे बच्चे पैदा नहीं कर रहे लोग

दुनिया के छोटे देशों में शुमार Tuvalu डूबने की कगार पर है। दरअसल, वैश्विक जलवायु परिवर्तन ( Global Climate Change) के कारण समुद्र का स्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे तुवालु का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। बता दें कि तुवालु प्रशांत महासागर में स्थित एक छोटा सा द्वीप देश है, जिसमें केवल 11,000 से अधिक लोग रहते हैं। यह देश नौ छोटे-छोटे रिंग शेप द्वीपों (एटॉल) में बसा है। तुवालु की औसत ऊंचाई समुद्र तल से सिर्फ 2 मीटर (6.56 फीट) है, जिससे यह जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए अत्यंत संवेदनशील है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News