संकट में चीन की अर्थव्यवस्था; युवा बेरोजगारी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दुर्लभ हो गई नौकरियां

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 02:20 PM (IST)

Bejing: चीन में 16 से 24 साल की उम्र के स्कूल न जाने वाले युवाओं में बेरोजगारी  (China  youth unemployment) दर अगस्त में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने यह दर 18.8% हो गई, जो जुलाई में 17.1% और जून में 13.2% थी। यह चीन में बेरोजगारी के लिए नई रिकॉर्ड-कीपिंग प्रणाली शुरू होने के बाद से सबसे अधिक है। वहीं, सभी उम्र के शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर अगस्त में 5.3% हो गई, जबकि जुलाई में यह 5.2% थी।HSBC के मुख्य अर्थशास्त्री डैन वांग ने बताया कि पिछले तीन सालों में चीन के शहरों में उच्च-मूल्य वाले सेवा क्षेत्रों जैसे रियल एस्टेट, वित्त और आईटी में गिरावट आई है, जिससे ताजा स्नातकों के लिए उच्च वेतन वाली नौकरियां ढूंढना कठिन हो गया है।

 

इसके अलावा, चीन की आर्थिक समस्याओं और सख्त भर्ती नीतियों के कारण कंपनियां नए स्नातकों को नौकरी देने से बच रही हैं, क्योंकि बाद में उन्हें निकालना महंगा और कानूनी रूप से कठिन हो सकता है। चीन मार्केट रिसर्च ग्रुप के संस्थापक शॉन रीन ने बताया कि कंपनियों को अगर किसी कर्मचारी को निकालना हो, तो उन्हें "n+2" का भुगतान करना पड़ता है, यानी 30 दिनों की नोटिस अवधि के साथ 2 महीने का वेतन। यह खर्चीला होता है, इसलिए कंपनियां किसी को निकालना या नया भर्ती करना नहीं चाहतीं।

 

इसके अलावा, गर्मियों में कॉलेज से स्नातक होने वाले युवाओं की संख्या बढ़ने के कारण इस सीजन में बेरोजगारी दर बढ़ जाती है। मेबैंक की मैक्रो रिसर्च निदेशक एरिका टे ने कहा कि नई प्रतिस्पर्धा के बाजार में आने से पहले के स्नातक पूरी तरह से नौकरी नहीं पा सके हैं, जिससे दीर्घकालिक बेरोजगारी का खतरा बढ़ गया है।चीन की बेरोजगारी दर के साथ-साथ हाल के हफ्तों में खुदरा बिक्री और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी अपेक्षा से कम रहे हैं। कोविड-19 महामारी से कमजोर रिकवरी के बाद, चीन की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को रियल एस्टेट में गिरावट और कमजोर उपभोक्ता विश्वास जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News