बेटे की तरह ही मौत के करीब से लौट चुकी है अभिनंदन की मां, जानिए उनके साहस की कहानी

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 02:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और पाकिस्तान के बीच हुई सैन्य झड़प के दौरान पाकिस्तानी एफ 16 को गिराने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज उड़ान भरी। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराने के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को पाकिस्तानी सरजमीं चले गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान द्वारा उन्हें बंदी बना लिया गया था।  भारत के बढ़ते दवाब की वजह से पाकिस्तान को उन्हें छोडऩा पड़ा था। अभिनंदन को उनकी बहादुरी के लिए इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। 

PunjabKesari


वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान आज पूरे देश के हीरो बन गए हैं। वायु योद्धा की बहादुरी और कर्तव्य की भावना को हर कोई सलाम कर रहा है। यह नहीं कमांडर के पिता एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) एस वर्तमान और माता डॉ. शोभा वर्तमान के साहस की भी लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। दरअसल अभिनंदन ने यह हौसला और हिम्मत अपने मां से ही हासिल की है। 
PunjabKesari
डॉ. शोभा वर्तमान भी अपने बेटे की तरह मौत का सामना कर चुकी हैं। वे विश्व के कई युद्ध ग्रस्त देशों जैसे लिबेरिया, इराक, आइवरी कोस्ट, पापुआ न्यू गिनी और लाओस में बतौर डॉक्टर अपनी सेवाएं दे चुकी हैै। वह विश्व स्तर पर मुफ्त में डॉक्टरी सेवाएं करने वाले स्वयंसेवकों में शामिल रही हैं। वह एमएसएफ यानी मेडिसिन्स सैन्स फ्रंटीयर्स की सदस्य थी, जिसके तहत वह कुछ ऐसे देशों में गईं जहां सिर्फ एके-47 और हथियारों का राज था।
PunjabKesari

अभिनंदन की निडर मां ने ईरान और इराक के संघर्ष का सबसे खतरनाक वक्त देखा। उसके बाद उन्होंने पपुआ न्यू गिनिया में 2009 में उन आदिवासियों का इलाज किया जिनके सिर में तीर और ऐसे ही पुराने हथियारों से हमला किया गया था। इसके अलावा डॉ. शोभा ने ऑपरेशन स्माइल के लिए भी स्वेच्छा से काम किया है। यह वह संस्था है, जिसमें बच्चों के कटे ओंठ और तालू की फ्री में सर्जरी की जाती है। उन्होंने बाल यौन शोषण के दोषियों के लिए सजा बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से ऑनलाइन अभियान भी चलाया था। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर आगे बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया था। हालांकि पाकिस्तान की कैद मे रहने के बावजूद भी विंग कमांडर का धैर्य और हिम्मत तकम नहीं हुआ। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News