Lok Sabha election 2024: भाजपा के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं गुजरात, कर्नाटक, गोवा में तीसरे चरण के चुनाव ? जानिए

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 94 निर्वाचन क्षेत्रों वाले दस राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 7 मई को लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में मतदान हो रहा है। इस चरण में चुनाव मैदान में गोवा, गुजरात, असम, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश जैसे राज्य हैं। इसकेे साथ ही गुजरात, कर्नाटक और गोवा सुर्खियों में रहेंगे क्योंकि यहां की सभी लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान होना है। 

गोवा की दो सीटें
गोवा की दो लोकसभा सीटों-उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा-पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच दो-तरफा मुकाबला होगा। कांग्रेस के उम्मीदवार रमाकांत खलप उत्तरी गोवा से भाजपा के श्रीपद येसो नाइक के खिलाफ लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस के विरियाटो फर्नांडीस को दक्षिण गोवा में एनडीए के नेतृत्व वाली भाजपा की पल्लवी डेम्पो के खिलाफ मैदान में उतारा गया है। डेम्पो, 7 मई को तीसरे चरण के मतदान में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। 2019 में, भाजपा ने उत्तरी गोवा सीट जीती थी, जबकि कांग्रेस ने दक्षिण गोवा सीट हासिल की थी।

गुजरात, पीएम मोदी का गृहक्षेत्र
गुजरात की 26 में से 25 सीटों पर भी वोटिंग होगी। एकमात्र अपवाद सूरत है, जहां कांग्रेस के नीलेश कुंभानी का नामांकन खारिज होने के बाद भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल ने निर्विरोध जीत हासिल की और कई अन्य दावेदार पिछले सप्ताह दौड़ से पीछे हट गए। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पहले बताया था कि इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान में से सबसे ज्यादा नामांकन गुजरात और महाराष्ट्र में हुए थे। चुनाव आयोग ने कहा, "तीसरे चरण में, गुजरात में 26 संसदीय क्षेत्रों से अधिकतम 658 नामांकन हुए, इसके बाद महाराष्ट्र में 11 संसदीय क्षेत्रों से 519 नामांकन हुए।" इस चरण में, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 95 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 2,963 नामांकन दाखिल किए गए। 

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य होने के कारण गुजरात भाजपा के लिए महत्वपूर्ण बना हुआ है। भगवा पार्टी 1995 से लगभग तीन दशकों तक पूर्ण बहुमत के साथ गुजरात विधानसभा में सत्ता में रही है। गुजरात इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा को केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राजकोट लोकसभा उम्मीदवार परषोत्तम रूपाला के खिलाफ महत्वपूर्ण क्षत्रिय समुदाय के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, जो कि समुदाय के खिलाफ उनकी टिप्पणियों पर है। प्रधानमंत्री एक मई से गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। तीसरे चरण में मतदान 7 मई को सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा, जिससे नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग करने का पर्याप्त अवसर मिलेगा। 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए सात चरण के मतदान के लिए मतदान 19 अप्रैल को शुरू हुआ और 1 जून को समाप्त होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

कर्नाटक में प्रज्ज्वल रेवन्ना को झटका
कर्नाटक की चौदह संसदीय सीटों पर भी 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होगा। कर्नाटक लोकसभा में 28 सदस्य भेजता है। राज्य की चौदह सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। कर्नाटक भाजपा के लिए मायने रखता है क्योंकि यह दक्षिण का एकमात्र राज्य है जहां 2019 के लोकसभा चुनावों में 28 में से 25 सीटें जीतने के बाद उसने अपनी प्रमुख उपस्थिति हासिल की है।

यह भाजपा के 'मिशन दक्षिण' के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पार्टी कर्नाटक और तेलंगाना के अलावा अन्य दक्षिणी राज्यों में अपनी पकड़ बनाने में विफल रही है। तीसरे चरण के मतदान से कुछ दिन पहले, भाजपा और जद (एस), गठबंधन सहयोगी, प्रज्वल रेवन्ना, जो पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते भी हैं, से जुड़े यौन शोषण प्रकरण के बाद खुद को मुश्किल में डाल रहे हैं।


 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News