Lok Sabha Election 2024: गुजरात पहुंचे PM मोदी, कल अहमदाबाद में करेंगे मतदान

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 10:02 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश और ओडिशा में जनसभा करने के बाद देर शाम गुजरात पहुंच गए हैं। पीएम मोदी कल अहमदाबाद में अपना वोट डालेंगे। यह पहला चुनाव होगा जब नरेंद्र मोदी अपनी मां के आशीर्वाद के बिना वोट डालने जाएंगे। बता दें कि गुजरात में तीसरे चरण में सभी 26 सीटों पर मतदान होगा।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स के माध्यम से जनता से भी वोट करने की अपील की है। उन्होंने लिखा, ” ओडिशा और आंध्र प्रदेश में आज के असाधारण कार्यक्रमों के बाद गुजरात पहुंचे। कल, 7 मई को सुबह मैं अहमदाबाद में मतदान करूंगा। मैं उन सभी लोगों से आग्रह करता हूं जिन्हें कल मतदान करना है, वे भी रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें।“


तीसरे चरण में भाजपा का बहुत कुछ दांव पर होगा जिसने पिछले आम चुनाव में गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में स्थित इन निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकतर पर जीत हासिल की थी। कुल 93 सीट के लिए 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 120 महिलाएं हैं, जबकि पात्र मतदाताओं की संख्या 11 करोड़ से अधिक है। इन सीट पर किस्मत आजमा रहे दिग्गज नेताओं में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव (2 सीट) और मध्य प्रदेश की नौ सीट, जिनमें बैतूल भी शामिल है जहां चुनाव टाल दिया गया था, पर मंगलवार को मतदान होगा।

तीसरे चरण के बाद लोकसभा की 543 सीट में से 283 सीट के लिए चुनाव संपन्न हो चुका होगा। चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण के चुनाव क्रमश: 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को होंगे। इस चरण में जिन सीट पर चुनाव होगा उनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की नौ, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, पश्चिम बंगाल और असम की चार-चार और गोवा की दो सीट शामिल हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News