बजट में किसको क्या मिला, क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा, आईए जानते हैं

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 05:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में अपना पहला बजट पेश किया। बजट में सरकार ने मिडल क्लास फैमिली और गरीबों के लिए कई घोषनाएं की है। आपको बताते है आम आदमी औऱ मिडल क्लास को क्या क्या मिला। 

कैंसर की दवाई और मोबाइल फोन होंगे सस्ते
सरकार ने कैंसर की तीन दवाएं ट्रैस्टुजुमैबडेरक्सटेकन, ओसिमर्टिनिब और डुर्वालुमाब को से सीमा शुल्क हटा दिया है। जिससे ये दवाएं सस्ती मिलेंगी। सरकार ने मोबाइल फोन, मोबाइल सर्किट बोर्ड असेंबली और मोबाइल चार्जर पर सीमा शुल्क घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया। इससे मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर सस्ते होंगे।

सोना चांदी के दाम होंगे कम
सरकार ने सोना चांदी के दाम करके लोगों को बड़ी राहत दी है। सोना चांदी पर पहले जो 15% कस्टम ड्यूटी लगती थी उसे अब घटा कर 6% कर दिया है। सरकार की इस घोषणा के साथ एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोने के 5 अगस्त, 2024 के कॉन्ट्रैक्ट का भाव 5.33 प्रतिशत गिरकर 68,840 रुपये हो गया। वहीं, चांदी के 5 सितंबर, 2024 के कॉन्ट्रैक्ट का भाव 4.62 प्रतिशत गिरकर 85,079 रुपये प्रति किलो हो गया।

नए टेक्स रिजीम से नौकरी करने वालों को फायदा
नए टेक्स रिजीम से नौकरी करने वालों को जरुर लाभ मिलेगा। 3 से 7 लाख तक की आमदनी पर 5% टेक्स कर दिया गया है। वहीं स्टेंडर्ड डिडक्शन 50,000 रुपए से बढाकर 75,000 रुपए कर दिया गया है।

5 राज्यों में गरीबों के लिए योजना
वित्त मंत्री ने बजट भाषण में 'पूर्वोदय' नाम से एक योजना शुरू करने का ऐलान किया है। जिसके अंतर्गत झारखंड के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश को शामिल किया गया है। इस योजना का लक्ष्य इन पांचों राज्यों में चहुंमुखी विकास को गति देने के लिए मानव संसाधन विकास, अवसंरचना और आर्थिक अवसरों का सृजन करना है, ताकि यह क्षेत्र विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में अग्रणी भूमिका निभाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News