गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की 'हिट-लिस्ट' में कौन-कौन है? NIA ने किया इन नामों का खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 12:33 AM (IST)

नेशनल डेस्कः एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गिरोह पर कड़ी नजर रखी जा रही है और अधिकारी मामले में उसकी संलिप्तता की जांच कर रहे हैं। सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई में उनके कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई और कुछ ही घंटों बाद बिश्नोई गिरोह के एक सदस्य ने हत्या की जिम्मेदारी ली। जांच के दौरान लॉरेंस बिश्नोई से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की पूछताछ के बारे में विशेष जानकारी हासिल की। ​​गैंगस्टर, जो वर्तमान में जेल में है, ने एनआईए को अपनी हिट-लिस्ट में शीर्ष लक्ष्यों के बारे में बताया था। इनमें से कुछ व्यक्ति पहले ही हिंसक घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं जबकि अन्य गिरोह के रडार पर हैं। 

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान 
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का मुख्य टारगेट बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान है। एनआईए के दस्तावेजों के अनुसार, बिश्नोई 1998 में खान द्वारा एक काले हिरण की हत्या का बदला लेना चाहता है जिसे बिश्नोई समुदाय द्वारा अपवित्र माना जाता है। बिश्नोई ने अपने सहयोगी संपत नेहरा को खान के मुंबई स्थित घर पर निगरानी रखने के लिए भेजा था लेकिन उन्होंने कहा कि जब हरियाणा पुलिस के विशेष कार्य बल नेहरा को गिरफ्तार कर लिया तो उनकी योजना विफल हो गई। अप्रैल 2024 में, खान के घर को फिर से निशाना बनाया गया, जब बंदूकधारियों ने भागने से पहले कई गोलियां चलाईं। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। 

शगनप्रीत सिंह 
बिश्नोई की सूची में अगला लक्ष्य मारे गए पंजाबी गायक सिद्धू मूस वाला का मैनेजर शगनप्रीत सिंह है। बिश्नोई का मानना ​​है कि शगनप्रीत ने उनके करीबी सहयोगी विक्की मिड्दुखेड़ा के हत्यारों को पनाह दी थी जिनकी अगस्त 2021 में मोहाली में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मिड्दुखेड़ा को बड़ा भाई मानने वाले बिश्नोई शगनप्रीत की हत्या करके बदला लेना चाहते हैं। 

गैंगस्टर गौरव पडियाल 
फरार गैंगस्टर गौरव पडियाल (उर्फ लकी पडियाल) का सहयोगी मनदीप धारीवाल विक्की मिड्दुखेड़ा के हत्यारों की मदद करके बिश्नोई की हिट-लिस्ट में शामिल हो गया। पडियाल दविंदर बंबीहा गिरोह का मुखिया है। पडियाल का कारोबार संभालने वाले धारीवाल की फिलीपींस में गोली मारकर हत्या कर दी गई। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े गोल्डी बरार गिरोह ने हत्या की जिम्मेदारी ली है। 

सिद्दीकी के बेटे जीशान और कॉमेडियन मुनव्वर पर भी नजर
मुंबई पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि सिद्दीकी बेटे जीशान भी उनका शिकार थे और उन्हें पिता-पुत्र दोनों की सुपारी मिली थी। इसी तरह एक खूफिया रिपोर्ट में सामने आया है कि स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी भी बिश्नोई की हिट लिस्ट में थे। 

अमित डागर
जेल में बंद गैंगस्टर और प्रतिद्वंद्वी गिरोह का सदस्य अमित डागर भी बिश्नोई की निशाने पर है। डागर को मिड्दुखेड़ा की हत्या में फंसाया गया था और वह कौशल चौधरी का करीबी सहयोगी है। उसने सात हत्याओं और एक दर्जन से अधिक जबरन वसूली के मामलों को कबूल किया है और उसे अगस्त 2018 में गुरुग्राम में गोलीबारी के बाद गिरफ्तार किया गया था।

ये खुलासे ऐसे समय में हुए हैं जब लॉरेंस बिश्नोई गिरोह पर बाबा सिद्दीकी की हत्या का श्रेय लेने के बाद जांच का दबाव बढ़ गया है, जिसकी पुलिस कॉन्ट्रैक्ट किलिंग के तौर पर जांच कर रही है। 11 राज्यों में 700 से अधिक शूटरों को शामिल करने वाले गिरोह के व्यापक नेटवर्क की तुलना दाऊद इब्राहिम के आपराधिक साम्राज्य से की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News